बीजेपी ने वैष्णो दैवी यात्रा पर ”जजिया कर” लगाया : कांग्रेस

नयी दिल्ली: माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हेलिकाप्टर सेवा का उपयोग करने वाले श्रद्धालुओं से सेवा कर लेने के जम्मू-कश्मीर सरकार के फैसले पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने आज सवाल किया है कि क्या यह जजिया कर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संस्करण है. मुगल बादशाह औरंगजेब के समय हिंदुओं पर जजिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 7, 2015 10:10 PM

नयी दिल्ली: माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हेलिकाप्टर सेवा का उपयोग करने वाले श्रद्धालुओं से सेवा कर लेने के जम्मू-कश्मीर सरकार के फैसले पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने आज सवाल किया है कि क्या यह जजिया कर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संस्करण है.

मुगल बादशाह औरंगजेब के समय हिंदुओं पर जजिया लगाया गया था.कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनुसिंघवी ने आज संवाददाताओं से बातचीत में सवाल किया, क्या यह वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं पर श्री मोदी की परिभाषा वाला जजिया कर है? क्या यह वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं पर जजिया कर का भाजपा-पीडीपी संस्करण है? राज्य की पीडीपी-भाजपा सरकार ने कटरा से हेलीकॉप्टर के जरिए वैष्णो देवी तक जाने वाले श्रद्धालुओं पर 12.5 फीसदी का सेवा कर लगाया है. इसके कारण अब श्रद्धालुओं को हेलिकाप्टर सेवा के लिए 2,078 रुपये की बजाय 2,340 रुपये अदा करने होंगे.

सिंघवी ने सरकार पर ह्यश्रद्धालुओं को नियंत्रित करने का प्रयास करनेह्ण का आरोप लगाया और कहा कि आपने लोगों की आस्था को ठेस पहुंचाई है.कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री की ओर से पिछले साल जम्मू कश्मीर के बाढ प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 44,000 करोड रुपये के पैकेज का ऐलान पर भी आरोप लगाया और कहा कि ह्यवे जालसाजी करते हुए लोगों को मूर्ख बनाकर, लेखाजोखा की बाजीगरी और छल और राजनीति कर रहे हैं.

सिंघवी ने कहा, एक तरफ जम्मू-कश्मीर के लोग पुनर्वास एवं राहत को लेकर मोदी सरकार की घनघोर उदासीनता के कारण परेशान हैं. दूसरी तरफ पीडीपी-भाजपा सरकार ने हैरान करने वाला कदम उठाते हुए कटरा से माता वैष्णो देवी तक हवाई रास्ते से जाने वाले श्रद्धालुओं पर 12.5 फीसदी का सेवा कर लगाया है.

उन्होंने कहा, सत्ता के नशे में चूर पीडीपी-भाजपा सरकार को इसका अहसास नहीं हुआ कि साधारण परिवार अपने बुजुर्गो, विकलांग लोगों तथा बच्चों के लिए हेलीकॉप्टर के टिकट बुक कराते हैं जो 26 किलोमीटर का सफर तय करके दर्शन करने में सक्षम नहीं हैं.

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, उन्होंने इसका अहसास नहीं किया कि साल 2013 में माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 93 लाख थी जो साल 2014 में घटकर 78 लाख रह गयी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सेवा कर लगाए जाने के कदम की निंदा करती है और इसे तत्काल वापस लिए जाने की मांग करती है.

Next Article

Exit mobile version