दिसंबर 16 सामूहिक बलात्कार फिल्म का दिल्ली में नहीं होगा प्रसारण : बीबीसी

नयी दिल्ली : बीबीसी ने कहा है कि 16 दिसंबर 2012 की सामूहिक बलात्कार की घटना पर आधारित विवादास्पद डाक्यूमेंटरी का भारत में प्रसारण करने की उसकी कोई योजना नहीं है. हालांकि बीबीसी ने भारत सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध की अनदेखी करते हुए ब्रिटेन में इसका प्रसारण किया है. गृह मंत्रालय को भेजे एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2015 12:13 PM

नयी दिल्ली : बीबीसी ने कहा है कि 16 दिसंबर 2012 की सामूहिक बलात्कार की घटना पर आधारित विवादास्पद डाक्यूमेंटरी का भारत में प्रसारण करने की उसकी कोई योजना नहीं है. हालांकि बीबीसी ने भारत सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध की अनदेखी करते हुए ब्रिटेन में इसका प्रसारण किया है. गृह मंत्रालय को भेजे एक संदेश में बीबीसी ने कहा है कि भारत सरकार के निर्देश का अनुपालन करते हुए वह डाक्यूमेंटरी का प्रसारण भारत में नहीं करेगा. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि इसी संदेश में ब्रिटिश मीडिया कंपनी ने कहा है कि उसने बीती रात दस बजे ब्रिटेन में इसका प्रसारण किया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल बीबीसी से इस डाक्यूमेंटरी का प्रसारण कहीं भी नहीं करने को कहा था. अधिकारियों ने बताया था कि गृह मंत्रलय ब्रिटिश फिल्म निर्माता लेस्ली उडविन के खिलाफ भी अनुमति की शर्तो का कथित रुप से उल्लंघन करने के आधार पर कानूनी कार्रवाई करने की भी योजना बना रहा है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि जेलों के भीतर इस प्रकार की शूटिंग की अनुमति देने वाले प्रावधानों की समीक्षा की जाएगी.
दिल्ली की एक अदालत ने कहा था कि दोषी मुकेश सिंह के साक्षात्कार के प्रसारण पर रोक का आदेश अगले आदेश तक जारी रहेगा. इस डाक्यूमेंटरी में मुकेश का उडविन और बीबीसी द्वारा लिया गया साक्षात्कार शामिल हैं. मुकेश उस बस का ड्राइवर था जिसमें 23 साल की पैरामेडिकल छात्र के साथ 16 दिसंबर 2012 की रात को छह लोगों द्वारा जघन्य बलात्कार किया गया था. वह स्वयं भी अपराध में शामिल था। मुकेश ने इस फिल्म में पीडिता के खिलाफ बेहद आपत्तिजनक टिप्पणियां की हैं.

Next Article

Exit mobile version