अब शुरू होगा अमित शाह का ऑपरेशन साउथ इंडिया, कल से केरल के दो दिन की यात्रा पर रहेंगे

तिरुवनंतपुरम : उत्तर भारत में तेजी से पार्टी का विस्तार करने में कामयाब रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार से केरल की दो दिनों की यात्र पर रहेंगे. राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि शाह का यह दौरा दक्षिण भारत में पार्टी के विस्तार के मद्देनजर है, जिसका केंद्र वे फिलहाल केरल को बनायेंगे. भाजपा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 18, 2014 2:48 PM
तिरुवनंतपुरम : उत्तर भारत में तेजी से पार्टी का विस्तार करने में कामयाब रहे भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार से केरल की दो दिनों की यात्र पर रहेंगे. राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि शाह का यह दौरा दक्षिण भारत में पार्टी के विस्तार के मद्देनजर है, जिसका केंद्र वे फिलहाल केरल को बनायेंगे. भाजपा को फिलहाल पांच प्रमुख दक्षिण राज्यों कर्नाटक, आंध्र, तेलंगाना, तमिलनाडु व केरल में सिर्फ कर्नाटक व आंध्र में सीमित राजनीतिक हैसियत हासिल है. ऐसे में अमित शाह की कोशिश है कि भाजपा को उत्तर भारत की तरह की राजनैतिक हैसियत दक्षिण भारत के सभी राज्यों में हासिल हो.
भविष्य की चुनौतियों के लिए संगठन को खड़ा करने के उद्देश्य से अमित शाह वहां पार्टी कार्यकर्ताओं व अन्य वर्ग के लोगों से वार्ता करेंगे. गौरतलब है कि केरल में भाजपा लगातार चुनावी सफलता हासिल करने में नाकाम रही है.
पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शाह कल पलक्कड में राज्य के नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में अगले साल होने वाले निकाय चुनावों और 2016 के शुरू में विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.
कांग्रेस और माकपा के नेतृत्व वाले गंठबंधन के दबदबे वाले राज्य में शाह, नरेंद्र मोदी की सरकार के केंद्र में सत्ता संभालने के बाद दूसरी बार दौरे आ रहे हैं. वह कल शाम पलक्कड में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.
अमित शाह अगले दिन वह कोच्चि जाएंगे, जहां पर यात्र शुरू करने से पहले उनके मीडिया को संबोधित करने की संभावना है.भाजपा केरल विधानसभा में और वहां से लोकसभा की सीटों पर अपना खाता खोलने में नाकाम रही है. हालांकि बिना किसी विश्वसनीय सहयोगी के पिछले लोकसभा चुनाव में पार्टी की मत भागीदारी बढ़ कर 10.5 प्रतिशत हो गयी है.
पार्टी का मानना है कि इस असफलता को दूर करने लिए एक माहौल तैयार हुआ है. जून के महीने में शाह तिरुवनंतपुरम के दौरे पर आए थे और राज्य भर के पार्टी कार्यकर्ताओं के एक सम्मेलन को संबोधित किया था.

Next Article

Exit mobile version