मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की समीक्षा की

नयी दिल्ली : पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को पूरे देश का एजेंडा बनाने पर जोर देते हुए महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्तूबर से शुरु होने जा रहे इस मिशन के शुभारंभ की तैयारियों की आज समीक्षा की. उच्च स्तरीय बैठक में इस मिशन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2014 8:28 PM
नयी दिल्ली : पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान को पूरे देश का एजेंडा बनाने पर जोर देते हुए महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्तूबर से शुरु होने जा रहे इस मिशन के शुभारंभ की तैयारियों की आज समीक्षा की. उच्च स्तरीय बैठक में इस मिशन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘इस सदंर्भ में 2 अक्तूबर को होने वाली गतिविधियां केवल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजनों तक सीमित नहीं रहनी चाहिए. सफाई से संबधित गतिविधियां देश भर के प्रत्येक गांव में की जानी चाहिए.’’
इस मिशन को सफल बनाने के लिए उन्होंने राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि स्वच्छ भारत के लिए गांधीजी हमारी प्रेरणा होने चाहिए.
मोदी ने ग्राम स्तर से लेकर सभी स्तरों पर मिशन स्वच्छ भारत को कानूनी तौर पर स्थापित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने ग्रामीण विकास मंत्रालय से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गांवों की संभावनाओं का पता लगाने को कहा. उन्होंने सरकारी कार्यालयों में भी सफाई के मानक स्थापित करने को कहा.
इस अवसर पर शहरी विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास, मानव संसाधन विकास और सूचना एवं प्रसारण सहित विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों ने मिशन पर अपने विचारों को प्रस्तुत किया.
स्वच्छ भारत अभियान में गंगा और उसकी सहायक नदियों के किनारे सटे कस्बों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से देश के नाम अपने संबोधन में कहा था कि देश के सभी लोग तय करें कि महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती यानी 2 अक्तूबर 2019 तक देश के सभी गांव, शहर, गली, मोहल्ले, स्कूल और अस्पताल आदि में गंदगी का नामोनिशान नहीं रहने देंगे.

Next Article

Exit mobile version