विश्व फोटोग्राफी दिवस पारेख के पास 4425 दुर्लभ कैमर

नयी दिल्ली : मुंबई के दिलिश पारेख के लिए पुराने और दुर्लभ कैमरे उनका ‘रक्त और दिल’ हैं. मुंबई में रहनेवाले पारेख दुर्लभ कैमरों के संग्रहकर्ता हैं. उनके पास ऐसे 4425 कैमरों का भंडार है. वह अपने इस संग्रह में लगातार कैमरों की संख्या बढ़ाते भी रहते हैं. कैमरों के संग्रह के मामले में उनका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2014 7:48 AM

नयी दिल्ली : मुंबई के दिलिश पारेख के लिए पुराने और दुर्लभ कैमरे उनका ‘रक्त और दिल’ हैं. मुंबई में रहनेवाले पारेख दुर्लभ कैमरों के संग्रहकर्ता हैं. उनके पास ऐसे 4425 कैमरों का भंडार है.

वह अपने इस संग्रह में लगातार कैमरों की संख्या बढ़ाते भी रहते हैं. कैमरों के संग्रह के मामले में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी है. 175 वें विश्व फोटोग्राफी दिवस पर पारेख के संग्रह से 40 कैमरे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में प्रदर्शित किये जा रहे हैं. प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि ‘स्टिल’ तसवीरें हमें याद दिलाती हैं कि हम इतिहास से गुजर रहे हैं.

उनके जरिये हमें गौरवशाली अतीत की याद ताजा हो जाती है. इस मौके पर वरिष्ठ फोटोग्राफर एस पॉल भी मौजूद थे. प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के हेनरी कैरिटर-ब्रेसन संग्रह की मूल तसवीरें भी प्रदर्शित की गयी हैं.

Next Article

Exit mobile version