बीएमएस ने बीमा क्षेत्र में FDI का विरोध किया

नयी दिल्‍ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का विरोध किया है. संघ ने कहा है कि अगर सरकार ने इस आशय का विधेयक पेश किया तो वह अन्य यूनियनों के साथ तत्काल हडताल करेगा. बीएमएस सहित विभिन्न केंद्रीय श्रमिक यूनियनों की सात […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 6, 2014 8:17 PM

नयी दिल्‍ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से सम्बद्ध भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का विरोध किया है. संघ ने कहा है कि अगर सरकार ने इस आशय का विधेयक पेश किया तो वह अन्य यूनियनों के साथ तत्काल हडताल करेगा.

बीएमएस सहित विभिन्न केंद्रीय श्रमिक यूनियनों की सात अगस्त को बैठक होगी जिसमें बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा बढाने के मुद्दे तथा श्रम कानूनों में प्रस्तावित सुधारों पर आगे के कदम का फैसला किया जाएगा.

बीएमएस के महासचिव वृजेश उपाध्याय ने कहा, ‘हम संप्रग के समय से ही बीमा विधेयक के खिलाफ हैं. हमारा मानना है कि बीमा क्षेत्र में एफडीआई इस क्षेत्र, कर्मचारियों व देश के हित में नहीं है.’

उन्होंने कहा कि जिस दिन बीमा विधेयक संसद में पेश किया गया, देश भर के बीमा श्रमिक हडताल पर जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय मजदूर संघ न केवल बीमा क्षेत्र बल्कि समग्र रुप से एफडीआई का विरोध करता हैं.

उल्‍लेखनीय है कि वर्त्‍तमान मोदी सरकार बीमा क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढाने के उद्देश्‍य से एफडीआई की सीमा 26 प्रतिशत से बढाकर 49 प्रतिशत करना चाहती है. बीमा बिल पिछले कुछ दिनों से सदन में भी नहीं आ पा रहा है. कांग्रेस सहित अन्‍य विपक्षी दल इसका पूरजोर विरोध कर रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version