गुजरात कैडर के IPS अधिकारी अनूप कुमार सिंह एनएसजी के नये प्रमुख बने

नयी दिल्ली : गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. शुक्रवार को आये एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह की ‘ब्लैक कैट्स कमांडो’ बल के डीजी के तौर पर नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 18, 2019 10:04 PM

नयी दिल्ली : गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अनूप कुमार सिंह को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है.

शुक्रवार को आये एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह की ‘ब्लैक कैट्स कमांडो’ बल के डीजी के तौर पर नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दी है. यह पद तेलंगाना कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी सुदीप लखटकिया की सेवानिवृत्ति के बाद पिछले दो महीने से खाली पड़ा था. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, यह नियुक्ति पद संभालने की तारीख से 30 सितंबर 2020 तक या अगले आदेश तक होगी.

एनएसजी की स्थापना 1984 में आतंकवादी तथा हाइजैक जैसी घटनाओं से निपटने में संघीय आकस्मिक बल के तौर पर हुई थी. इस बल के कमांडो के देशभर में पांच केंद्रों में हैं. इसके अलावा उनका मुख्य कार्यालय गुड़गांव के मानेसर में है. वे कुछ हाई प्रोफाइल वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में भी तैनात हैं.

Next Article

Exit mobile version