सऊदी में रूम शेयर कर सकते हैं स्त्री-पुरुष

नई दिल्‍ली : पर्यटकों को लुभाने के लिए बनायी गयी नयी टूरिस्ट वीजा नीति के तहत सऊदी अरब ने शेयरिंग में महिला और पुरुष को रूम लेने की आजादी दे दी है. यानी अब दो अजनबी होटल के कमरे में एक साथ रह सकते हैं. पहले उन्हें साथ रहने के लिए अपने बीच रिश्ता बताना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 6, 2019 8:01 AM
नई दिल्‍ली : पर्यटकों को लुभाने के लिए बनायी गयी नयी टूरिस्ट वीजा नीति के तहत सऊदी अरब ने शेयरिंग में महिला और पुरुष को रूम लेने की आजादी दे दी है. यानी अब दो अजनबी होटल के कमरे में एक साथ रह सकते हैं. पहले उन्हें साथ रहने के लिए अपने बीच रिश्ता बताना पड़ता था. इसके अलावा सऊदी की महिलाओं को भी अपने लिए किराये पर होटल का कमरा लेने की इजाजत दे दी गयी है.
इस कदम से महिलाओं को आसानी से यात्रा करने और अविवाहित विदेशी पर्यटकों को साथ रहने का मार्ग प्रशस्त करेगा. सऊदी कमीशन फॉर टूरिज्म एंड नेशनल हेरिटेज ने इस खबर की पुष्टि की है. कमीशन ने कहा है कि सभी सऊदी नागरिकों को होटल में चेक-इन करते समय अपने परिवार का पहचान पत्र या रिश्ते का सबूत देना होगा.
वहीं, विदेशी पर्यटकों के लिए यह अनिवार्य नहीं है. अब सऊदी सहित सभी महिलाएं अकेले होटल में रुक सकती हैं और चेक-इन पर उन्हें आइडी प्रदान करनी होगी. इससे पहले, सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते 49 देशों के विदेशी पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिये क्योंकि वह इस क्षेत्र को विकसित और अपनी अर्थव्यवस्था को तेल निर्यात से दूर करना चाहता है. इस कदम के तहत मुस्लिम देश ने घोषणा की है कि अब पर्यटकों को बुर्का पहनने की जरुरत नहीं है लेकिन उन्हें शालीनता वाले कपड़े पहनने होंगे.
सऊदी की महिलाएं भी ले सकेंगी किराये पर होटल का कमरा
  • 2030 तक सालाना 10 करोड़ लोगों को पर्यटकों के तौर पर बुलाना चाहता है सऊदी
  • 2028 तक टूरिज्म से 10.28 लाख करोड़ रुपया कमाने का लक्ष्य
सऊदी के सुधारवादी कदम
  • पिछले साल महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगा प्रतिबंध हटा
  • अगस्त में महिलाओं को बिना किसी पुरुष के यात्री की इजाजत मिली
  • बुर्का पहनने से मिली आजादी, शालीनता वाले कपड़े पहनने होंगे
  • सऊदी सहित सभी देशों की महिलाएं अकेले रुक सकती हैं होटल में

Next Article

Exit mobile version