गुजरात: सूरत के इस बाजार में ट्रांसजेंडरों की ”नो एंट्री”, जानिये व्यापारियों ने क्यों लगाया प्रतिबंध

अहमदाबाद: गुजरात के सूरत शहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. कुछ ट्रांसजेंडरों द्वारा एक व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर देने के बाद यहां व्यापारियों ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के बाजार में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. सूरत स्थित इस बाजार का नाम जापान मार्केट है. मार्केट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 27, 2019 9:02 AM

अहमदाबाद: गुजरात के सूरत शहर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. कुछ ट्रांसजेंडरों द्वारा एक व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर देने के बाद यहां व्यापारियों ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के बाजार में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. सूरत स्थित इस बाजार का नाम जापान मार्केट है. मार्केट के प्रेसिडेंट एल शर्मा ने कहा कि ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग, लोगों को परेशान करते हैं. जब तक उन पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाता वे नहीं सीखेंगे.

नेग के झगड़े में पीटकर हत्या कर दी!

जानकारी के मुताबिक सूरत के रहने वाले गहरीलाल खटिक के घर दो बेटियों के बाद हाल ही में एक बेटे का जन्म हुआ. जन्म की खुशी में ट्रांसजेंडर समुदाय के तीन लोग गहरीलाल से नेग लेने पहुंचे. यहां उन्होंने 11 हजार रुपये की मांग की लेकिन मेहनत मजदूरी से परिवार चलाने वाले गहरीलाल ने इतनी रकम देने में असमर्थता जताई.

गहरीलाल खटिक ने कहा कि वो केवल 2100 रुपये दे सकते हैं. लेकिन समुदाय के लोग इतनी रकम लेने को तैयार नहीं हुए. बस इसी बात पर विवाद बढ़ा. आरोप है कि ट्रांसजेंडरों ने गहरीलाल खटिक की बुरी तरह से पिटाई कर दी. अधमरी हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

बैन से व्यथित है किन्नर समुदाय

इधर बाजार में प्रवेश पर बैन लगने से सूरत के ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों में रोष है. इस समुदाय के लोग धरने पर बैठ गए हैं. समुदाय की एक सदस्य पायल कौर ने कहा कि हम प्रतिबंध से दुखी हैं. विशेष अवसरों पर इस बाजार से जो पैसा मिलता है उसी से हमारी अजीविका चलती है.

उन्होंने कहा कि, हमें ऐसे अपराध के लिए दंडित किया जा रहा है जो केवल एक या दो लोगों द्वारा किया गया. उन्होंने कहा कि किसी एक दो लोगों की गलती की सजा पूरे समुदाय को देना गलत है.

Next Article

Exit mobile version