गोयल के ”गुरुत्वाकर्षण” बयान पर जयराम रमेश ने कहा- ऐसे मंत्री हों, तो ईश्वर ही अर्थव्यवस्था का तारणहार है

नयी दिल्लीः कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुत्वाकर्षण का आविष्कारक अल्बर्ट आइंस्टीन को बताने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीषूष गोयल पर कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा कि यदि ऐसे मंत्री हों, तो केवल ईश्वर ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है. गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 13, 2019 8:54 AM

नयी दिल्लीः कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुत्वाकर्षण का आविष्कारक अल्बर्ट आइंस्टीन को बताने को लेकर केंद्रीय मंत्री पीषूष गोयल पर कटाक्ष किया है. उन्होंने कहा कि यदि ऐसे मंत्री हों, तो केवल ईश्वर ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है. गोयल ने बोर्ड ऑफ ट्रेड की बैठक में अर्थव्यवस्था के बारे में बोलते हुए कहा था कि आइंस्टीन को गुरुत्वाकर्षण की खोज करने में गणित ने कोई मदद नहीं की थी.

अत: देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर का बनाने के लक्ष्य को गणित के नजरिये से नहीं देखा जाना चाहिये. गोयल की इस टिप्पणी के बाद इंटरनेट पर लोगों ने उनकी जमकर खिंचाई की.

इंटरनेट यूजरों ने मीम्स बनाकर गोयल का मजाक बनाया. लोगों ने उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर याद दिलाया कि गुरुत्वाकर्षण की खोज सर आइजैक न्यूटन ने की थी. आइंस्टीन को सापेक्षता के सिद्धांत के लिये याद किया जाता है, न कि गुरुत्वाकर्षण के लिये.

रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘जी हां, मंत्री जी. गुरुत्वाकर्षण की खोज करने के लिए आइंस्टीन को गणित की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि न्यूटन ने पहले ही यह कर दिया था. इंतजार कीजिए, अब मानव संसाधन विकास मंत्री यह कहेंगे कि न्यूटन से काफी पहले ही हमारे पूर्वज गुरुत्वाकर्षण के बारे में सब कुछ जानते थे (या उन्होंने पहले ही ऐसा कह दिया है?), इस प्रकार के मंत्री हो तों भगवान ही अर्थव्यवस्था को दुरुस्त कर सकता है.

Next Article

Exit mobile version