रेल यात्रियों को IRCTC का झटका, ट्रेन टिकट 15 से 30 रुपये महंगे हुए

नयी दिल्ली : यदि आप रेल से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन टिकट कटाते हैं, तो बढ़ी हुई दर पर टिकट कटाने के लिए तैयार हो जाइये. टिकट के लिए अब आपको 15 से 30 रुपये तक अधिक देने होंगे. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से सेवा शुल्क बहाल करने का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 31, 2019 2:54 PM

नयी दिल्ली : यदि आप रेल से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन टिकट कटाते हैं, तो बढ़ी हुई दर पर टिकट कटाने के लिए तैयार हो जाइये. टिकट के लिए अब आपको 15 से 30 रुपये तक अधिक देने होंगे. एक आदेश के तहत भारतीय रेलवे ने एक सितंबर से सेवा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है.

आइआरसीटीसी की ओर से 30 अगस्त को जारी एक आदेश के मुताबिक, अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. माल एवं सेवा कर (GST) इससे अलग होगा.

ज्ञात हो कि तीन साल पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था. पहले आइआरसीटीसी गैर वातानुकूलित श्रेणी की इ-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की इ-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी. इसे एक सितंबर, 2019 से लागू किया जा रहा है, जिससे रेल यात्रियों को अब टिकट के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा.

Next Article

Exit mobile version