सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ”चंद्रयान-2 से भेजी गयीं पृथ्वी की तस्वीरें”, जानें क्या है सच्चाई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने सोमवार यानी 22 जुलाई को मिशन चंद्रयान-2 को लॉन्च किया. यह 48 दिन बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. चंद्रमा की कक्षा में दाखिल होने से पहले चंद्रयान-2 पृथ्वी की अलग-अलग कक्षाओं का चक्कर लगाएगा. हालांकि, चंद्रयान-2 के चांद पर पहुंचने से पहले ही सोशल मीडिया कुछ तस्वीरें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 28, 2019 2:48 PM

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) ने सोमवार यानी 22 जुलाई को मिशन चंद्रयान-2 को लॉन्च किया. यह 48 दिन बाद चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. चंद्रमा की कक्षा में दाखिल होने से पहले चंद्रयान-2 पृथ्वी की अलग-अलग कक्षाओं का चक्कर लगाएगा. हालांकि, चंद्रयान-2 के चांद पर पहुंचने से पहले ही सोशल मीडिया कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं.

सोशल मीडिया साइट्स फेसबुक और ट्विटर के साथ ही वॉट्सएप पर कुछ तस्वीरों को शेयर किया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि चांद पर भेजे चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की पहली तस्वीरें भेजी हैं. न तस्वीरों के साथ कैप्शन लिखा है, ‘चंद्रयान-2 द्वारा भेजी गई पृथ्वी की पहली तस्वीर. क्या शानदार नजारा है!’. जबकि सच ये हैं कि चंद्रयान-2 ने अबी तक कोई तस्वीर नहीं भेजी है.

सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीरों का चंद्रयान-2 से कोई लेना देना नहीं है. इसरो के आधिकारिक ट्विटर पर किसी तरह की कोई तस्वीर शेयर नहीं की गई है. इसरो ने ट्विटर अकाउंट पर आखिरी जानकारी 26 जुलाई को चंद्रयान-2 के सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश करने के बारे में दी है.

वहीं, इसरो की वेबसाइट पर चंद्रयान-2 सेक्शन में लेटेस्ट तस्वीरें तब की हैं जिस समय मिशन लॉन्च किया गया था. जांच के बाद पता चला कि सोशल मीडिया पर शेयक की गईं तस्वीरों में से अधिकतर तस्वीर आर्टिस्ट्स ने बनाई है. निश्चित तौर पर सभी तस्वीरें आकर्षित करने वाली हैं लेकिन वह कहीं से भी वास्तविक नहीं है.

Next Article

Exit mobile version