अमेरिका की तरह भारत में भी हवाई अड्डों पर लगेंगे बॉडी स्कैनर

नयी दिल्ली : अमेरिका की तरह अब भारत में भी हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर लगेंगे. केंद्र सरकार ने देशभर के 84 हवाई अड्डों पर मार्च 2020 तक बॉडी स्कैनर लगाने का निर्देश दिया है. एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए हाथ से ली जाने वाली तलाशी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 2, 2019 2:54 PM

नयी दिल्ली : अमेरिका की तरह अब भारत में भी हवाई अड्डों पर बॉडी स्कैनर लगेंगे. केंद्र सरकार ने देशभर के 84 हवाई अड्डों पर मार्च 2020 तक बॉडी स्कैनर लगाने का निर्देश दिया है. एक आधिकारिक दस्तावेज के मुताबिक, धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए हाथ से ली जाने वाली तलाशी के अलावा हाथों में पकड़े जाने वाले स्कैनर एवं दरवाजानुमा मेटल डिटेक्टर के स्थान पर बॉडी स्कैनर लगाये जायेंगे.

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) की ओर से सभी हवाई अड्डों को इस साल अप्रैल में भेजे गये सर्कुलर में कहा गया है, ‘वॉक थ्रू मेटल डिटेक्टर एवं हाथ में पड़े जाने वाले डिटेक्टर और गैर धातु हथियारों एवं विस्फोटकों का पता नहीं लगा सकते. बॉडी स्कैनर शरीर में छिपाये गये धातु एवं गैर धातु वस्तुओं को पकड़ सकते हैं.’

सर्कुलर में 84 हवाई अड्डों के लिए बॉडी स्कैनर का इस्तेमाल करने के दौरान पालन की जाने वाली मानक संचालन प्रक्रियाओं का भी जिक्र किया गया है. वर्तमान में देश के करीब 105 क्रियाशील हवाई अड्डों में से 28 को अत्यधिक संवेदनशील माना गया है, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े शहरों और जम्मू-कश्मीर एवं पूर्वोत्तर जैसे संघर्षरत क्षेत्रों के हवाईअ ड्डे शामिल हैं.

वहीं, 56 हवाई अड्डों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है. सर्कुलर के मुताबिक, इन 28 अति संवेदनशील तथा 56 संवेदनशील हवाई अड्डों को मार्च 2020 तक जबकि शेष हवाई अड्डों को मार्च 2021 तक बॉडी स्कैनर लगाने होंगे.

Next Article

Exit mobile version