माउंट कंचनजंगा पर्वत पर दो भारतीय पर्वतारोहियों की मौत

काठमांडूः दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत माउंट कंचनजंगा पर चढ़ाई के दौरान दो भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गयी. इसकी जानकारी अभियान के आयोजुक ने दी है. नेपाल की राजधानी काठमांडू में पीक प्रमोटर पासंग शेरपा ने कहा कि तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर इन दोनों में से एक ने कदम रखा था. जबकि, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 16, 2019 12:23 PM

काठमांडूः दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत माउंट कंचनजंगा पर चढ़ाई के दौरान दो भारतीय पर्वतारोहियों की मौत हो गयी. इसकी जानकारी अभियान के आयोजुक ने दी है. नेपाल की राजधानी काठमांडू में पीक प्रमोटर पासंग शेरपा ने कहा कि तीसरी सबसे ऊंची चोटी पर इन दोनों में से एक ने कदम रखा था. जबकि, दूसरा रास्ते में था. लेकिन बीमार होने से उनकी मौत हो गयी. मृतक पर्वतारोहियों की पहचान बिपलब वैद्य (48) और कुंतल करार (46) के तौर पर हुई है. वे 8,586-मीटर (28,160-फुट) शिखर से नीचे ही बीमार हो गये थे.

उन्हें कैंप में लाने के काफी प्रयास किये गये. बता दें कि सैकड़ों देसी- विदेशी पर्वतारोही और उनके गाइड नेपाल में वसंत के समय चढ़ाई के मौसम के दौरान उच्च हिमालयी चोटियों पर चढ़ने का प्रयास करते हैं. ये समय मार्च के आसपास शुरू होता है और इस मई के अंत तक चलता है.

Next Article

Exit mobile version