आज सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान, राहुल, सोनिया, राजनाथ व स्मृति समेत दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

नयी दिल्ली/लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें राउंड के तहत सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा. यह चरण उत्तर प्रदेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि राज्य की तीन हाइ प्रोफाइल सहित 14 सीटों पर चुनाव होगा. इसके अलावा राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल व मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 6, 2019 6:57 AM

नयी दिल्ली/लखनऊ : लोकसभा चुनाव के पांचवें राउंड के तहत सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा. यह चरण उत्तर प्रदेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि राज्य की तीन हाइ प्रोफाइल सहित 14 सीटों पर चुनाव होगा.

इसके अलावा राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल व मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच और झारखंड की चार सीटों पर भी मतदान होगा. इस राउंड में यूपी की रायबरेली, अमेठी व लखनऊ जैसी अति महत्वपूर्ण सीटों पर मतदान होगा, जो कांग्रेस के साथ भाजपा के लिए भी अहम है.

रायबरेली में जहां यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी व दिनेश प्रताप सिंह के बीच मुकाबला है. वहीं, अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा की फायर ब्रांड नेता व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच चुनावी घमासान है.

साथ ही लखनऊ की सीट पर भी वोटिंग होगी, जहां भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री भाजपा नेता राजनाथ सिंह का मुकाबला कांग्रेस के आचार्य प्रमोद कृष्णम और एसपी-बीएसपी की उम्मीदवार पूनम सिन्हा से है. अमेठी व रायबरेली में सपा-बसपा ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. राजस्थान में दो सीटों पर भी कड़ी टक्कर है.जयपुर ग्रामीण सीट पर पूर्व ओलिंपियन व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का मुकाबला ओलिंपियन कृष्णा पूनिया से है.वहीं, बीकानेर में अर्जुन राम मेघवाल की टक्कर उनके मौसेरे भाई मदन गोपाल मेघवाल से है.

बिहार में भी कई दिग्गजों की तकदीर सोमवार को इवीएम में कैद होगी. यहां सारण सीट पर राजद के चंद्रिका राय का मुकाबला भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी से है. पड़ोसी राज्य झारखंड में हजारीबाग सीट से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का मुकाबला कांग्रेस नेता गोपाल साहू से है. इस चरण में कुल 674 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

पश्चिम बंगाल में सभी सात सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस व माकपा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है. 2014 के चुनावों में तृणमूल ने इन सीटों पर जीत दर्ज की थी.जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है.

674 उम्मीदवार मैदान में

19% उम्मीदवारों पर आपराधिक केस दर्ज

14% उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक केस

28% उम्मीदवार हैं करोड़पति

Next Article

Exit mobile version