जोधपुर : प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम पर लड़ा जा रहा है चुनाव

जोधपुर से अंजनी कुमार सिंह कांग्रेस ने सीएम के बेटे, भाजपा ने मौजूदा सांसद को मैदान में उतारा है रेगिस्तान का सिंह द्वार कहलाने वाले जाेधपुर शहर में प्रवेश करते ही आपको भाजपा और कांग्रेस के बड़े-बड़े होर्डिंग, पोस्टर और कटआउट देखने को मिलेंगे. शहर का ऐसा कोई भी चौराहा नहीं, जो होर्डिंग,पोस्टर, कटआउट से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 24, 2019 6:58 AM
जोधपुर से अंजनी कुमार सिंह
कांग्रेस ने सीएम के बेटे, भाजपा ने मौजूदा सांसद को मैदान में उतारा है
रेगिस्तान का सिंह द्वार कहलाने वाले जाेधपुर शहर में प्रवेश करते ही आपको भाजपा और कांग्रेस के बड़े-बड़े होर्डिंग, पोस्टर और कटआउट देखने को मिलेंगे. शहर का ऐसा कोई भी चौराहा नहीं, जो होर्डिंग,पोस्टर, कटआउट से पटा नहीं है. भाजपा की ओर से ‘मैं आप से, आप म्हार’, ‘ फिर एक बार मोदी सरकार’, वहीं कांग्रेस की ओर से ‘ नयी सोच, युवा जोश’, ‘वर्तमान की नींव पर भविष्य का निर्माण करें, वैभव गहलोत को चुने.’ जैसे पोस्टर-होर्डिंग पूरे शहर में दिखाई दे रहे हैं.
भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के पोस्टर प्रमुखता से लगाये गये हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री और राहुल गांधी पोस्टरों में छाये हुए हैं. होर्डिंग, पोस्टर, कटआउट को देख कर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दाेनों दलों के लिए यह सीट कितनी महत्वपूर्ण है. दोनों दल इस सीट को अपनी प्रतिष्ठा की सीट मान रहे हैं. जहां मुकाबला पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बीच है.
जोधपुर में विधानसभा की 8 सीटें
इसमें से छह पर कांग्रेस और दो पर भाजपा का कब्जा है. पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी शेखावत ने चार लाख वोटों से कांग्रेस उम्मीदवार को मात दी थी. इस बार शेखावत को इस लीड को बनाये रखना बड़ी चुनौती है, क्योंकि उनके सामने सीएम के बेटे उम्मीदवार हैं.
1952 से 2014 तक जीत
पार्टीजीत
कांग्रेस 08 बार
भाजपा 04 बार
निर्दलीय03 बार
जनता पार्टी 01 बार
2014 का परिणाम
पार्टी वोटवोट %
भाजपा 7,13,51566.08
कांग्रेस 3,03,46428.10
बसपा 13,5111.25
नोटा 15,0851.40
जीत का अंतर 4,10,05137.98

Next Article

Exit mobile version