जानें, पाकिस्तानी वायुसेना के मुकाबले भारतीय वायुसेना की ताकत

नयी दिल्ली : 14 फरवरी को हुए पुलवामा अटैक के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है और दोनों ही देशों ने एक दूसरे की वायुसीमा में घुसकर एयरस्ट्राइक किया है. दोनों यह दावा कर रहे हैं कि हम सक्षम हैं और जवाब दे सकते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 28, 2019 1:16 PM


नयी दिल्ली :
14 फरवरी को हुए पुलवामा अटैक के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव जारी है और दोनों ही देशों ने एक दूसरे की वायुसीमा में घुसकर एयरस्ट्राइक किया है. दोनों यह दावा कर रहे हैं कि हम सक्षम हैं और जवाब दे सकते हैं. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि दोनों देशों की वायु सैन्यक्षमता क्षमती कैसी है. टाइम्सऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार भारतीय वायुसेना के मुकाबले कहीं नहीं ठहरती है पाक वायुसेना.

पाकिस्तान की अपेक्षा भारत के पास अधिक जेट स्क्वाड्रन है. एक जेट स्क्वाड्रन में 12-24 लड़ाकू विमान तक होते हैं. वायु सेना के अनुसार उसे 42 स्क्वाड्रन की जरूत है, लेकिन भारत के पास 33 स्क्वाड्रन ही हैं. वहीं पाकिस्तान के पास 25-23 स्क्वाड्रन हैं. लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि हर स्क्वाड्रन, हमेशा तैयार नहीं रहता है, इसमें से कई मैटेनेंस में भी रहते हैं. दोनों देशों की सैन्य ताकत का अंदाजा इस आंकड़े से लगाया जा सकता है कि भारत के पास 2,185 एयरक्रॉफ्ट है, जबकि पाकिस्तान के पास 1,281 एयरक्रॉफ्ट है. ट्रांसपोर्ट के लिए भारत के पास 708 विमान हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 296 है.

जज्बे को सलाम! जैसे ही कमांडर अभिनंदन को लगा वो पाकिस्तान की धरती पर हैं, नष्‍ट किये अहम दस्तावेज

भारत के पास 590 फाइटर पायलट हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 320 हैं. भारत के पास 720 हेलीकॉप्टर हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 328 हैं. भारत के पास 804 अटैक जेट हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 410 अटैक जेट हैं. भारत के पास 49 अटैक चॉपर्स हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 15 हैं.

Next Article

Exit mobile version