वन्दे भारत एक्सप्रेस का मजाक उडाना दु:खद : मोदी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली से काशी के बीच चल रही देश में निर्मित पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ का मजाक उडाना दु:खद है . मोदी ने यहां वाराणसी के लिए 3000 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के बाद कहा, ”दिल्ली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2019 6:02 PM

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली से काशी के बीच चल रही देश में निर्मित पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ का मजाक उडाना दु:खद है . मोदी ने यहां वाराणसी के लिए 3000 करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के बाद कहा, ”दिल्ली से काशी के बीच चल रही देश में बनी पहली सेमी-हाईस्पीड ट्रेन ‘वंदे-भारत एक्सप्रेस’ को कुछ लोगों द्वारा जिस तरह निशाना बनाया जा रहा है, उसका मजाक उड़ाया जा रहा है, वह बहुत दुखद है .

” उन्होंने कहा कि भारतीय रेल की सूरत और सीरत बदलने वाले अनेक कदम बीते साढे चार वर्ष में उठाये गये हैं और दिल्ली से काशी के बीच चल रही देश में बनी पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस इसका एक और बहुत बड़ा उदाहरण है . मोदी ने कहा, ”इतने दशकों बाद ही सही, भारत को एक विश्वस्तरीय ट्रेन मिली है लेकिन इस ट्रेन को कुछ लोगों द्वारा जिस तरह निशाना बनाया जा रहा है, यह बहुत दु:खद है .” उन्होंने कहा कि भारत का मजाक उड़ाने की मानसिकता वाले ऐसे लोगों से देश के हर नागरिकों को सतर्क रहना आवश्यक है . उन्होंने कहा, ”हमें वन्दे भारत ट्रेन बनाने वाले इंजीनियरों पर गर्व है… इंजीनियरों और टेक्नीशियनों को अपमानित करना उचित नहीं है .

दिन रात देश के लिए काम करने वालों का मजाक उड़ाना उचित नहीं है . ऐसे लोगों को माफ नहीं किया जा सकता .” प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे दौर में जब आप सभी राष्ट्रनिर्माण के लिए देश में कुछ नया करने के लिए जी जान से जुटे हैं, उस समय में आपसे यही आग्रह करूंगा कि नकारात्मकता से घिरे इन लोगों की इन हरकतों से निराश होने की जरूरत नहीं है .
उन्होंने कहा, ”मैं चेन्नई रेल कोच फैक्टरी के इंजीनियरों, टेक्नीशियनों और सभी कर्मचारियों से कहूंगा कि भारत को आप सभी पर बहुत गर्व है .” मोदी ने कहा, ”मैं उनकी मेहनत को प्रणाम करता हूं . नमन करता हूं . आप जैसे इंजीनियर और प्रोफेशनल कल भारत में बुलेट ट्रेन भी बनाएंगे और सफलतापूर्वक चलाएंगे भी .
रेलवे के सभी इंजीनियरों और कर्मचारियों तथा इससे जुडे़ एक एक श्रमिकों के परिश्रम का परिणाम है कि आज रेल पटरियों को बिछाने का काम हो अथवा दोहरीकरण या फिर विद्युतीकरण का काम हो, पहले से दो गुनी रफ्तार से हो रहा है .” उल्लेखनीय है कि वन्दे भारत एक्सप्रेस को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर कटाक्ष किया है .
मोदी ने कहा कि काशी को नये भारत की नयी उर्जा का महत्वपूर्ण केन्द्र बनाने की तरफ आज एक और पड़ाव पार करने में हम सफल हुए हैं और थोडी देर पहले ही एक ऐसे इंजन को हरी झंडी दिखाने का अवसर मिला है जो पहले डीजल से चलता था और अब वही इंजन बिजली से चला करेगा . उन्होंने कहा, ”यही नहीं, नये इंजन की ताकत भी दो पुराने डीजल इंजनों की ताकत से ज्यादा होगी .
ये काम डीएलडब्ल्यू में पहली बार हुआ है . भारत ही नहीं पूरी दुनिया में भी ऐसा प्रयोग पहले कभी नहीं हुआ .” प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ के तहत किये गये इस काम ने एक बार फिर दुनिया में भारतीय वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग क्षमता का लोहा मनवाया है . उन्होंने कहा कि इस प्रयोग के सफल हो जाने के बाद भारतीय रेलवे को और सशक्त बनाने, क्षमता और रफ्तार बढाने में बहुत बडी मदद मिलेगी . उन्होंने कहा कि वह डिजाइन से लेकर मैन्यूफैक्चरिंग (निर्माण) से जुडे हर व्यक्ति और टीम के सभी लोगों को बहुत बहुत बधाई देते हैं .

Next Article

Exit mobile version