शक्तिकांत दास को गवर्नर बनाये जाने का फैसला गलत,पीएम मोदी को पत्र लिखूंगा : सुब्रह्मण्य स्वामी

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को गवर्नर का प्रभार दिया गया है. शक्तिकांत दास को गवर्नर बनाये जाने पर भाजपा सांसद सुब्रह्मण्य स्वामी ने आपत्ति जतायी है और कहा है कि उन्हें नियुक्त किया जाना सरकार का गलत निर्णय है. स्वामी ने आरोप लगाया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2018 11:19 AM


नयी दिल्ली :
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास को गवर्नर का प्रभार दिया गया है. शक्तिकांत दास को गवर्नर बनाये जाने पर भाजपा सांसद सुब्रह्मण्य स्वामी ने आपत्ति जतायी है और कहा है कि उन्हें नियुक्त किया जाना सरकार का गलत निर्णय है.

स्वामी ने आरोप लगाया कि शक्तिकांत दास भ्रष्टाचार के कई मामलों में पूर्व वित्तमंत्री पी चिंबरम के साथी थे और कई मुकदमों में उन्हें बचाने का प्रयास कर चुके हैं. मुझे नहीं पता कि सरकार ने यह निर्णय क्यों किया है. मैं इस निर्णय के खिलाफ प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपना विरोध जताऊंगा.

गौरतलब है कि आज शक्तिकांत दास रिजर्व बैंक के गवर्नर का पदभार ग्रहण करने वाले हैं. केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में शक्तिकांत दास देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माने जाते हैं. दो साल पहले शक्तिकांत दास ने नोटबंदी के दौरान बेहद अहम भूमिका निभायी थी.

26 फरवरी 1957 को जन्मे शक्तिकांत दास इतिहास में एमए और तमिलनाडु कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. नयी दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से मास्टर्स डिग्री लेनेवाले शक्तिकांत दास ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, तमिलनाडु सरकार के स्पेशल कमिश्नर और रेवेन्यू कमिश्नर, इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के सेक्रटरी के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है.

केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शक्तिकांत दास को भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता था. पिछले साल वह इस पद से सेवानिवृत्त हुए थे.

Next Article

Exit mobile version