मथुरा में यमुना जल की शुद्धि के लिए हरियाणा सरकार छोड़ेगी अतिरिक्त पानी

मथुरा : यम द्वितीया (भाईदूज) के अवसर पर मथुरा-वृन्दावन में यमुना जल को शुद्ध करने के लिए हरियाणा सरकार यमुना नदी में अतिरिक्त पानी छोड़ेगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से रविवार शाम फोन पर बात करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह जानकारी दी . पिछले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 5, 2018 11:15 AM

मथुरा : यम द्वितीया (भाईदूज) के अवसर पर मथुरा-वृन्दावन में यमुना जल को शुद्ध करने के लिए हरियाणा सरकार यमुना नदी में अतिरिक्त पानी छोड़ेगी. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से रविवार शाम फोन पर बात करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने यह जानकारी दी .

पिछले सप्ताह वृन्दावन में यमुना नदी के घाटों पर मरी हुई मछलियां मिली थीं. जिससे श्रद्धालुओं एवं संत-महात्माओं में गहरा रोष है. वृन्दावन के संतों ने रविवार को बैठक कर इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई की मांग की है. जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सिंचाई विभाग के प्रमुख सचिव से हरनौल एस्केप के माध्यम से गंग नहर से यमुना में 250 क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़े जाने की मांग की थी. जिस पर उन्हें सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन मिला है.
मथुरा के विधायक श्रीकांत शर्मा ने भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से इस समस्या के निदान के बारे में बात की थी. जिस पर खट्टर ने जल्द अतिरिक्त जल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है. उम्मीद है कि एक-दो दिन में पानी छोड़ दिया जाएगा, जो यम द्वितीया से पहले ही मथुरा पहुंच जाएगा. मथुरा के जिला प्रशासन ने क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय के वैज्ञानिकों से यमुना जल का परीक्षण कराया जिसमें पता चला कि यमुना की अपस्ट्रीम में हरियाणा की गूची ड्रेन से छोड़ा जाने वाला पानी अत्यधिक प्रदूषित है.

Next Article

Exit mobile version