सुरजीत सिंह देसवाल बने आईटीबीपी के महानिदेशक

नयी दिल्ली : आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल को बुधवार को भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. यह बल चीन के साथ लगी देश की सीमा की हिफाजत करता है. आरके पचनंदा की जगह हरियाणा कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी देसवाल को नयी जिम्मेदारी दी गयी है. कार्मिक मंत्रालय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 31, 2018 8:44 PM

नयी दिल्ली : आईपीएस अधिकारी सुरजीत सिंह देसवाल को बुधवार को भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. यह बल चीन के साथ लगी देश की सीमा की हिफाजत करता है. आरके पचनंदा की जगह हरियाणा कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी देसवाल को नयी जिम्मेदारी दी गयी है.

कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आईटीबीपी के महानिदेशक के तौर पर देसवाल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. वह 31 अगस्त, 2021 को सेवानिवृत्त होने तक इस पद पर रहेंगे. देसवाल सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक थे. एक महीने पहले ही उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया था. बुधवार को जारी दूसरे आदेश में कहा गया है कि वह एसएसबी का भी अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे. 1962 में चीन के हमले के बाद आईटीबीपी की स्थापना की गयी थी. बल में करीब 90 हजार जवान हैं. यह बल केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है.

Next Article

Exit mobile version