क्रांतिकारी मंगल पांडेय की जयंती आज, जानें और क्या है आज खास

नयी दिल्ली : क्रांतिकारी मंगल पांडेय की आज जयंती है. मंगल पांडेय ब्रिटिश आर्मी में सिपाही थी. भारत में एक नयी रायफल बनी थी बताया गया कि हथियारों में गाय और सुअर की चरबी लगी है. 29 मार्च 1857 को मंगल पांडेय ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ खड़े हो गये. एक अंग्रेज अफसर पर उन्होंने हमला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 19, 2018 11:21 AM

नयी दिल्ली : क्रांतिकारी मंगल पांडेय की आज जयंती है. मंगल पांडेय ब्रिटिश आर्मी में सिपाही थी. भारत में एक नयी रायफल बनी थी बताया गया कि हथियारों में गाय और सुअर की चरबी लगी है. 29 मार्च 1857 को मंगल पांडेय ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ खड़े हो गये. एक अंग्रेज अफसर पर उन्होंने हमला कर दिया. उन्हें कुछ समय के बाद फांसी की सजा सुना दी गयी. मंगल पांडेय का दहशत अंग्रेजों में इतना था कि वह फांसी दिये जाने के बाद भी पार्थिव शरीर के नजदीक जानें से डर रहे थे. इतिहास आज के दिन मंगल पांडेय के जन्मजयंती के रूप में उन्हें याद करता है.

देश के बैंकिंग इतिहास में 19 जुलाई को महत्वपूर्ण माना जाता है. दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 19 जुलाई, 1969 को 14 निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था. इन बैंकों पर अधिकतर बड़े औद्योगिक घरानों का कब्ज़ा था. राष्ट्रीयकरण का दूसरा दौर 1980 में आया, जिसके तहत सात और बैंकों को राष्ट्रीयकृत किया गया. विशेषज्ञों का मानना है कि राष्ट्रीयकरण के बाद भारत के बैंकिंग क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई . भारत में बहुत से विदेशी और निजी क्षेत्र के बैंक सक्रिय हैं, लेकिन एक अनुमान के अनुसार बैंकों की सेवाएँ लेने वाले लगभग 90 फ़ीसदी लोग अब भी सरकारी क्षेत्र के बैंकों की ही सेवाएँ लेते हैं. देश दुनिया की 19 जुलाई की अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1763 : ब्रिटिश सेना ने बंगाल के शासक मीर कासिम को पश्चिम बंगाल के कटवा क्षेत्र में पराजित किया. 1827 : भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत मंगल पांडे का जन्‍म. 1848 : न्यूयॉर्क के सिनिका फॉल्स में पहले महिला अधिकार सम्मेलन का आयोजन. 1870 : फ्रांस ने प्रशिया के खिलाफ युद्व की घोषणा की. 1900 : फ्रांस की राजधानी पेरिस में पहली मेट्रो रेल चली. दुनिया की पहली मेट्रो सेवा लंदन में शुरू हो चुकी थी. 1940 : एडोल्फ हिटलर ने ग्रेट ब्रिटेन को आत्मर्समपण करने का आदेश दिया. 1969 : अपोलो द्वितीय के अंतरिक्ष यात्री नील आर्म स्ट्राँग और एडविन एल्ड्रीन ने यान से बाहर निकलकर चंद्रमा की कक्षा में चहलकदमी की. 1969 : भारत सरकार ने देश के चौदह बडे बैंकों का राष्ट्रीयकरण किया. 1974 : क्रांतिकारी उधम सिंह की अस्थियों को लंदन से नई दिल्ली लाया गया. 1976 : नेपाल में सागरमाथा पार्क बनाया गया.
2001 – नेपाल के प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया. 2001 : ताश, लिपस्टिक, नाखून पालिश और शतरंज सहित 30 वस्तुओं का आयात अफ़ग़ानिस्तान में प्रतिबंधित. 2003 : रूस के अंतरिक्ष यात्री यूरी माले थान्को अंतरिक्ष में शादी रचाने वाले पहले व्यक्ति बने. 2004 – तीन बार टाले जाने के बाद दुनिया के सबसे बड़े दूर संचार उपग्रह को लेकर एरियन-5 फ़्रेंच गुयाना के कोरू प्रक्षेपण केन्द्र से रवाना. 2005 : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमेरिकी कांग्रेस को सम्बोधित किया. 2008 : अमेरिका ने प्रशान्त महासागर में लक्ष्य निर्धारित कर लम्बी दूरी तक मार कर सकने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण किया.

Next Article

Exit mobile version