सरकार ने आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिये पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया

नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस वर्ष नामांकन के लिये एक पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश जारी किया है. इस वर्ष जेईई एडवांस्ड का आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर से कहा गया है कि एक मेधा सूची जारी करे जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या प्रत्येक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 14, 2018 1:17 PM

नयी दिल्ली : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस वर्ष नामांकन के लिये एक पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश जारी किया है. इस वर्ष जेईई एडवांस्ड का आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर से कहा गया है कि एक मेधा सूची जारी करे जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या प्रत्येक संकाय एवं सभी श्रेणियों (सामान्य और आरक्षित) की कुल सीटों की दोगुनी हो.

संस्थान इस सप्ताह आईआईटी और एनआईटी में पसंद के आधार पर भरने के लिये सीटों के संयुक्त आवंटन से पहले पूरक मेधा सूची जारी करेगा. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया , ‘‘ छात्रों और आईआईटी समुदाय की ओर से आरक्षण श्रेणी में सभी सीटों को भरना सुनिश्चित करने के आग्रह के मद्देनजर मैंने जेईई एडवांस्ड आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर को निर्देश दिया है कि प्रत्येक श्रेणी में सीटों की कुल संख्या से दो गुणी संख्या में मेधा आधारित सूची जारी की जाए. ” परीक्षा में उत्तीण होने वाले छात्रों की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुणी होती है. इस वर्ष 18,138 छात्र मेधा सूची में आए है जो कुल सीटों का 1.6 गुणा है .

Next Article

Exit mobile version