कर्नाटक : कुमारस्वामी के लिए नयी मुश्किलें, लिंगायत महासभा ने बनाया दबाव

बेंगलुरु :कर्नाटक में तीसरे नंबर कीपार्टीकेनेता एचडी कुमारस्वामी के लिए मुख्यमंत्री पद संभालनाखासा चुनौतीपूर्ण होगा. इसका संकेतअभी से मिलने शुरू हो गये हैं.राज्य के सबसे प्रभावी जातीयवर्ग लिंगायत की ओर सेकुमारस्वामी परअपनेवर्ग के प्रतिनिधि कोउपमुख्यमंत्रीबनाने का दबाव बना दिया गया है. अखिल भारत वीरशैव लिंगायत महासभा ने मनोनीत मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को एक पत्र लिख कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2018 11:51 AM

बेंगलुरु :कर्नाटक में तीसरे नंबर कीपार्टीकेनेता एचडी कुमारस्वामी के लिए मुख्यमंत्री पद संभालनाखासा चुनौतीपूर्ण होगा. इसका संकेतअभी से मिलने शुरू हो गये हैं.राज्य के सबसे प्रभावी जातीयवर्ग लिंगायत की ओर सेकुमारस्वामी परअपनेवर्ग के प्रतिनिधि कोउपमुख्यमंत्रीबनाने का दबाव बना दिया गया है. अखिल भारत वीरशैव लिंगायत महासभा ने मनोनीत मुख्यमंत्री कुमारस्वामी को एक पत्र लिख कर मांग की है कि उसके समुदाय के लोगों को कैबिनेट में अधिक से अधिक जगह दी जाए, साथ ही शमनूर शिवशंकरप्पा को उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग की है.

एचडी कुमारस्वामी आज सरकार गठन के सवाल पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से दिल्ली में मिलने वाले हैं. इस बैठक में कैबिनेट के स्वरूप सहित अन्य मुद्दों पर बात होने की उम्मीद है. कांग्रेस के पास राज्य में 78 व कुमारस्वामी की पार्टी जनता दल सेकुलर के पास 37 विधायक हैं और उन्हें बसपा के एक विधायक का समर्थन हासिल है.

कुमारस्वामी 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वे इस दिन अकेले शपथ लेंगे और संभवत: अगले दिन सदन में बहुमत साबित करेंगे और उसके बाद अपने कैबिनेट का विस्तार करेंगे. कर्नाटक में दो उपमुख्यमंत्री बनाये जाने की भी चर्चा है, जिसके माध्यम से जातीय-वर्गीय समीकरण का ख्याल रखने का प्रयास किया जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें :

बीएस येदियुरप्पा : राजनीति के ‘ट्रेजडी किंग’ की आगे क्या होगी भूमिका?

Next Article

Exit mobile version