फेस्टिव सीजन में कोरोना के 1.14 लाख नये मामले, 1535 लोगों की हुई मौत, WHO की रिपोर्ट

Covid-19 Weekly Epidemiological Update: त्योहारों के मद्देनजर विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जतायी थी. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब अच्छी खबर दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 20, 2021 11:13 PM

जिनेवा: त्योहारों के दौरान भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,14,244 मामले सामने आये, जो पिछले सप्ताह की तुलना में 18 प्रतिशत कम है. भारत में एक सप्ताह के दौरान संक्रमण से 1,535 लोगों की मौत हुई, जो एक सप्ताह पहले की तुलना में 13 प्रतिशत कम है.

त्योहारों के मद्देनजर विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जतायी थी. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब अच्छी खबर दी है. WHO की ओर से जारी ‘कोविड-19 वीकली एपिडेमियोलॉजिकल अपडेट’ में कहा है कि त्योहारों के सीजन में भारत में कोरोना संक्रमण और मौत के मामले 13 फीसदी तक घटे हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि भारत में 11 से 17 अक्टूबर के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामलों में 18 प्रतिशत और संक्रमण से होने वाली मौतों के मामले में 13 प्रतिशत की कमी आयी है.

WHO ने इस बात पर भी जोर दिया कि यूरोपीय क्षेत्र के अलावा विश्व में हर जगह कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आयी है. 11 से 17 अक्टूबर के बीच कोविड-19 के 27 लाख से अधिक मामले सामने आये और 46,000 से अधिक लोगों की इससे मौत हो गयी. नये मामलों और संक्रमण से मौत की वैश्विक संख्या पिछले सप्ताह के समान ही रही.

रिपोर्ट में कहा गया कि यूरोपीय क्षेत्र के अलावा विश्व में हर जगह कोरोना के संक्रमण में गिरावट दर्ज की गयी है. यूरोपीय क्षेत्र में पिछले सप्ताह की तुलना में नये मामलों में 7 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी. नये मामलों में सबसे अधिक 18 प्रतिशत गिरावट अफ्रीकी क्षेत्र और फिर उसके बाद पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 16 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गयी.

अफ्रीकी क्षेत्र में संक्रमण से मौत के मामलों में भी सबसे अधिक 25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी. इसके बाद, दक्षिण-पूर्व एशिया और पूर्वी भू-मध्य सागरीय क्षेत्रों में क्रमश: 19 प्रतिशत और आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी.

Posted By: Mithilesh Jha

Next Article

Exit mobile version