4 करोड़ की लागत से देश में बना विक्टर टैंगो नरेंद्र मोदी देवेंन्द्र विमान, 6 साल बाद हुआ रजिस्ट्रेशन

नयी दिल्ली : देश में स्वदेशी विमान बनाने का रास्ता खुल गया. देश में बने विमान को डीजीसीए ने मंजूरी दे दी है. अब कभी भी इस विमान का परीक्षण उड़ान हो सकता है. विमान का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम से भी जुड़ा है. विमान का नाम रखा गया है वीटीएनएमडी यानि विक्टर टैंगो […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 22, 2017 11:49 AM
नयी दिल्ली : देश में स्वदेशी विमान बनाने का रास्ता खुल गया. देश में बने विमान को डीजीसीए ने मंजूरी दे दी है. अब कभी भी इस विमान का परीक्षण उड़ान हो सकता है. विमान का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम से भी जुड़ा है. विमान का नाम रखा गया है वीटीएनएमडी यानि विक्टर टैंगो नरेंद्र मोदी देवेंन्द्र. पीएम मोदी के साथ – साथ इस विमान का नाम जुड़ा है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस से. चुकि विमान बनाने वाले को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री से मदद मिली है इसलिए उनके नाम को भी शामिल किया गया है.
इस विमान को कैप्टन अमोल यादव ने कांदिवली की बिल्डिंग की छत पर बनाया है. इसे बनाने में लगभग 4 करोड़ का खर्च आया है. विमान में 6 यात्रियों के लिए बैठने की जगह है. मेक इन इंडिया प्रदर्शनी में इसे लोगों के सामने भी रखा गया. विमान पूरी तरह बन जाने के बाद भी इसे उड़ान की अनुमति नहीं मिल रही थी. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हस्तक्षेप के बाद इसका रजिस्ट्रेशन हुआ. इस सहयोग के लिए कैप्टन ने अपनी पूरी मेहनत को पीएम मोदी और सीएम फडणवीस का नाम दे दिया.
कैप्टन ने कहा, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की कोशिश का ही नतीजा है कि उनका सपना सच होने को है, इसलिए अपने विमान को दोनों का नाम दिया है. उन्होंने दुख जताया कि देश में बने विमान के रजिस्ट्रेशन के लिए इतना वक्त लग गया. यादव ने कहा, जिस काम के लिए तीन दिन का वक्त लगना चाहिए उसके लिए 6 साल लग गये. उम्मीद कर रहा हूं जल्द ही सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद परीक्षण उड़ान भरने की इजाजत मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version