IN PICS: अमेरिका से मजबूत संबंध बनाकर और मार्क रूट की साइकिल लेकर पीएम मोदी पहुंचे स्वदेश

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के अपने दौरे को पूरा करके बुधवार को स्वदेश लौट आये हैं. वह पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर गये थे. भारत पहुंचने पर मोदी का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. मोदी की इस चार दिवसीय यात्रा का प्रमुख आकर्षण उनकी अमेरिका की यात्रा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 28, 2017 10:18 AM

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के अपने दौरे को पूरा करके बुधवार को स्वदेश लौट आये हैं. वह पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर गये थे. भारत पहुंचने पर मोदी का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया. मोदी की इस चार दिवसीय यात्रा का प्रमुख आकर्षण उनकी अमेरिका की यात्रा रही.

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर यूएस स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि सेक्रटरी टिलर्सन और पीएम मोदी ने आतंकवाद के खात्मे, रक्षा और व्यापार क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बात की. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पहले कभी इससे ज्यादा मजबूत और बेहतर नहीं रहे हैं. हमने पीएम मोदी को वॉशिंगटन आने के लिए धन्यवाद दिया.

मोदी के ‘ट्रंप कार्ड’ से चीन को लगी मिर्ची

मोदी ने 26 जून को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात की थी.अमेरिका में मोदी ने ट्रंप के साथ मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ लडाई में सहयोग मजबूत करने का संकल्प किया. भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि वह सुनिश्चित करे कि उसकी धरती का इस्तेमाल सीमा पार आतंकी हमलों के लिए न हो.

जानें, मोदी के अमेरिकी दौरे से भारत को क्‍या हासिल हुआ ?

अपने तीन देशों की यात्रा के तहत मोदी सबसे पहले पुर्तगाल पहुंचे. वहां उन्होंने अपने समकक्ष एंटोनियो कोस्टा के साथ विस्तृत वार्ता की. वहां उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया और कोस्टा को ‘ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड ‘ भी भेंट किया. अपनी इस यात्रा के अंतिम चरण में मोदी नीदरलैंड गये और वहां उन्होंने अपने समकक्ष मार्क रुटे के साथ वार्ता की. वहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने पीएम मोदी को गिफ्ट में साइकिल दी है.

Next Article

Exit mobile version