आंप्र में जेल से निकलीं महिलाएं आज से संचालित करेंगी पेट्रोल पंप

नये सिरे से जिंदगी शुरू करने का अवसर पंप पर सजा काट चुकी 16 महिला कैदियों को किया जायेगा नियुक्त अपने आपराधिक इतिहास को पीछे छोड़कर चंचलगुड़ा जेल की 16 पूर्व महिला अपराधी शुक्रवार से एक नयी जिंदगी शुरू करने वाली है. ये सभी महिलाएं 12000 हजार रुपये मासिक वेतन पर महिला विशेष पेट्रोल पंप […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 23, 2017 11:13 AM
नये सिरे से जिंदगी शुरू करने का अवसर
पंप पर सजा काट चुकी 16 महिला कैदियों को किया जायेगा नियुक्त
अपने आपराधिक इतिहास को पीछे छोड़कर चंचलगुड़ा जेल की 16 पूर्व महिला अपराधी शुक्रवार से एक नयी जिंदगी शुरू करने वाली है. ये सभी महिलाएं 12000 हजार रुपये मासिक वेतन पर महिला विशेष पेट्रोल पंप पर काम करेंगी. आंध्र प्रदेश के जेल विभाग द्वारा एक पहल शुरू कर गयी है.
इसके अंतर्गत महापरिवर्तन कार्यक्रम शुरू किया गया है. इसके तहत कैदियों को नये सिरे से जिंदगी शुरू करने के लिए अवसर मुहैया करवाये जाते हैं. इसी कड़ी में महिला विशेष पेट्रोल पंप शुरू करने का अनूठा विचार जेल के डीजी वीके सिंह ने दिया.
अब शुक्रवार को महिला विशेष पेट्रोल पंप चंचलगुड़ा जेल के पास खोला जा रहा है. इसमें सिर्फ जेल से सजा काट कर निकली महिला अपराधी ही काम करेंगी. वैसे पहले से भी चंचलगुड़ा जेल के कैदियों के द्वारा पेट्रोल पंप का संचालन किया जा रहा है.
महिला विशेष जेल की सुप्रिटेंडेंट बशीरा बेगम ने बताया कि सभी 16 पूर्व महिला कैदियों को पेट्रोल पंप पर काम करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इन्हें दो शिफ्ट में पंप पर काम करना होगा़ इनके लिए एक काउंसिलिंग सत्र का भी आयोजन किया गया था. जेल के एक अधिकारी ने कहा कि ये महिलाएं न सिर्फ पंप पर नकद लेन-देन का सही संचालन करेंगी, बल्कि इन्हें हर दिन शाम में पैसे भी सही ढंग से जमा करना है. वहीं जेल से निकली कुछ और महिला कैदियों का भी चयन किया गया, जिन्हें बाद में पेट्रोल पंप पर नियुक्त किया जायेगा़

Next Article

Exit mobile version