‘उड़ता पंजाब” : हाई कोर्ट में सेंसर बोर्ड ने कहा- ‘जमीन बंजर, तो औलाद कंजर” पर है आपत्ति

मुंबई : बॉम्बे हाई कोर्ट ने उड़ता पंजाब मामले की सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी है. अब कोर्ट इसपर अपना फैसला सोमवार को सुनाएगी. आपको बता दें कि फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर उठे विवाद के बीच बंबई उच्च न्यायालय ने गुरुवार को सेंसर बोर्ड से इस बात का स्पष्टीकरण देने को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 10, 2016 2:40 PM

मुंबई : बॉम्बे हाई कोर्ट ने उड़ता पंजाब मामले की सुनवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी है. अब कोर्ट इसपर अपना फैसला सोमवार को सुनाएगी. आपको बता दें कि फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर उठे विवाद के बीच बंबई उच्च न्यायालय ने गुरुवार को सेंसर बोर्ड से इस बात का स्पष्टीकरण देने को कहा था कि वह फिल्म से ‘पंजाब’ शब्द हटाने पर जोर क्यों दे रहा है.

आज कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीएफसी के वकील ने हाई कोर्ट से कहा कि उड़ता पंजाब में इस्तेमाल किए गए शब्द बेहद आपत्तिजनक हैं. फिल्म से अश्लील दृश्यों को हटाया गया है. ‘उड़ता पंजाब’ का डायलॉग ‘जमीन बंजर तो औलाद कंजर’ बेहद आपत्तिजनक है. वकील ने कहा कि जिस तरह से ‘कंजर’ शब्द का इस्तेमाल किया गया वह बहुत आपत्तिजनक है.

सीबीएफसी के वकील ने कहा कि ‘बंजर’ शब्द पंजाब को गलत तरीके से पेश करता है, पंजाब एक उपजाऊ राज्य है. फिल्म में ‘कंजर’ शब्द रिप्लेस किया जा सकता है. हमें फिल्म से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ‘कंजर’ और बाकी दूसरे शब्द फिल्म में फिट नहीं होते. फिल्म में एक कुत्ते का नाम जैकी चेन है जोकि आपत्तिजनक है.

सीबीएफसी की दलील पर कोर्ट ने सीबीएफसी से कहा कि फिल्में सिर्फ ऐसे कॉन्टेन्ट से नहीं चलतीं, उनमें एक कहानी होनी चाहिए. आप क्यों परेशान हैं?’ मल्टिप्लेक्स के दर्शक काफी परिपक्व हैं. चाहे यह टीवी हो या सिनेमा, लोगों को इसे देखने दीजिए. सबकी अपनी चॉइस है. इन विवादों से फिल्म को बेवजह प्रचार मिल रहा है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीबीएफसी से कहा कि उसका काम सर्टिफिकेट देना है, न कि सेंसरशिप लगाना.

वहीं फिल्ममेकर्स ने कोर्ट से कहा कि हमने ट्रेलर में ‘चिता वे’ शब्द का इस्तेमाल किया है जिसे पास कर दिया गया था. फिल्ममेकर के वकील ने कोर्ट को डेल्ही बेली, बैंडिट क्वीन और गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी फिल्मों का उदाहरण दिया, जिन्हें पास किया गया था. हमने तीन हिस्सों में डिस्क्लेमर रखा है ताकि राज्य की छवि पर कोई नकारात्मक असर न पड़े.

फिल्ममेकर के वकील ने कहा कि फिल्म में ड्रग अब्यूज को बढ़ावा देने जैसी कोई बात नहीं है. हम ड्रग्स अब्यूज की निंदा करते हैं. फिलहाल हमें सोमवार का इंतजार है.

Next Article

Exit mobile version