जन्‍मदिन: मुमताज से शादी करना चाहते थे शम्‍मी कपूर, इस वजह से टूट गया था रिश्‍ता

अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाले अभिनेता शम्‍मी कपूर का आज जन्‍मदिन है. उनका जन्‍मदिन 21 अक्‍टूबर 1931 को हुआ था. शम्मी कपूर इंडस्‍ट्री के पहले अभिनेता थे जिन्होंने फास्ट म्यूजिक पर डांस करना शुरू किया था. उनके डांस की विशेषता यह थी कि उनकी पूरी बॉडी म्यूजिक पर थिरकती थी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 21, 2019 9:23 AM

अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाले अभिनेता शम्‍मी कपूर का आज जन्‍मदिन है. उनका जन्‍मदिन 21 अक्‍टूबर 1931 को हुआ था. शम्मी कपूर इंडस्‍ट्री के पहले अभिनेता थे जिन्होंने फास्ट म्यूजिक पर डांस करना शुरू किया था. उनके डांस की विशेषता यह थी कि उनकी पूरी बॉडी म्यूजिक पर थिरकती थी. फिल्‍म ‘ब्रह्मचारी’ की शूटिंग के दौरान खूबसूरत अभिनेत्री मुमताज और शम्‍मी कपूर एकदूसरे के बेहद करीब थे. दोनों के प्‍यार के किस्‍से बॉलीवुड गलियारों में होने लगे.

दोनों एकदूसरे से शादी करना चाहते थे लेकिन शम्‍मी कपूर की एक जिद ने सब खत्‍म कर दिया. ऐसा कहा जाता है कि मुमताज ने शम्‍मी कपूर को बता दिया था कि वो उनपर फिदा है. शम्‍मी कपूर भी मुमताज को पसंद करते थे.

फिर एक दिन शम्‍मी ने मुमताज को शादी के लिए प्रपोज कर दिया लेकिन साथ ही साथ यह फरमान भी जारी कर दिया कि वो शादी के बाद फिल्‍मों में अभिनय नहीं करेंगी. उस समय मुमताज की उम्र मात्र 18 साल थी और वह बॉलीवुड में खुद को स्‍थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थी. शम्‍मी कपूर की ये बात सुनकर मुमताज ने उनसे रिश्‍ता तोड़ दिया और यह रिश्‍ता शुरू होने से पहले ही खत्‍म हो गया.

शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्तूबर 1931 में हुआ था. इनका पूरा नाम शमशेर राज कपूर हैं, लेकिन बॉलीवुड इन्हें शम्मी कपूर के नाम से जानती हैं. शम्मी कपूर का देहांत 14 अगस्त 2011 को मुंबई में हुआ था. शम्मी कपूर ने मशहूर अभिनेत्री गीता बाली से विवाह किया था, लेकिन गीता बाली का जल्दी ही निधन हो गया. उसके बाद शम्मी कपूर ने नीला देवी से विवाह किया. शम्मी कपूर की दो संतानें आदित्य राज कपूर और कंचन देसाई हैं.

शम्‍मी कपूर ने कई यादगार हिट फिल्में दीं जिनमें ‘तुमसा नहीं देखा’, ‘दिल दे के देखो’, ‘सिंगापुर’, ‘जंगली’, ‘कश्मीर की कली’, ‘प्रोफेसर’, ‘ब्रह्मचारी’, ‘अंदाज’, ‘जानवर’, ‘तीसरी मंजिल’, ‘एन इनविंग इन पेरिस’, ‘कॉलेज गर्ल’ और ‘सच्चाई’ प्रमुख हैं. शम्मी कपूर ने शुरुआती दौर में कई ऐसी फिल्मों में भी काम किया, जो हीरोइन प्रधान थे.

मधुबाला के साथ उन्‍होंने रेल का डिब्बा और नकाब, नूतन के साथ लैला मजनूं इत्यादि. लेकिन 1960-70 के दशक में बॉलीवुड पर शम्मी कपूर का जादू सिर चढ़कर बोल रहा था. उस दौरान शम्मी कपूर हिट फिल्मों का फॉर्मूला माने जाते थे. उनकी यह विशेषता थी कि वे नवोदित अभिनेत्रियों के साथ भी फिल्में हिट करवा देते थे. उनके साथ पहली फिल्म करके कई अभिनेत्रियां हिट साबित हुई जिनमें प्रमुख हैं सायरा बानो और शर्मिला टैगोर प्रमुख हैं.

Next Article

Exit mobile version