Happy B”Day: ”मांग के साथ तुम्‍हारा मैंने मांग लिया संसार…”, दिलीप कुमार के 7 सुपरहिट गाने

दिलीप कुमार आज अपना 95 वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने पांच दशकों तक अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई. उनके गानों ने भी लोगों को अपना दीवाना बनाया. बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले दिलीप कुमार एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 2:08 PM

दिलीप कुमार आज अपना 95 वां जन्मदिन मना रहे हैं. वे एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने पांच दशकों तक अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई. उनके गानों ने भी लोगों को अपना दीवाना बनाया. बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले दिलीप कुमार एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें अब तक बेस्ट एक्टर के लिए 8 फ़िल्म फेयर अवार्ड मिले है. दिलीप कुमार ने अपनी हर फिल्म में अपने अभिनय की एक नई छाप छोड़ी है.

इंडस्‍ट्री में हरकोई दिलीप कुमार के अभिनय को फॉलो करता है. राजेन्‍द्र कुमार, अमिताभ बच्‍चन, नसीरुद्दीन शाह से लेकर शाहरुख खान तक सभी कलाकारों ने अपने करियर में दिलीप कुमार का जिक्र किया है. इस खास मौके पर देखिये दिलीप कुमार पर फिल्‍माये गये ये सुपरहिट गाने…

साल 1957 में आई फिल्‍म ‘नया दौर’ दिलीप कुमार और वैजयंती माला पर फिल्‍माई गई पहली क्‍लासिक फिल्‍म थी. फिल्‍म की कहानी आदमी और मशीन के संघर्ष पर आधारित थी. यह फिल्‍म उस जमाने की सबसे सफल फिल्‍मों में से एक थी. इस फिल्‍म के दो गाने ‘मांग के साथ तुम्‍हारा’ और ‘उड़े जब जब जुल्‍फें तेरी’ आज भी लोकप्रिय है.

हिंदी सिनेमा की कल्ट-क्लासिक फिल्मों में से एक है दिलीप कुमार की फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’. कोई कैसे भूल सकता सलीम और अनारकली के प्यार को. फिल्‍म में दिलीप कुमार और मधुबाला ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. ‘जब प्‍यार किया तो डरना क्‍या’ इस गाने में प्‍यार की कसमें खाती मधुबाला और नजरें झुकाये दिलीप कुमार को कोई कैसे भूल सकता है?

https://www.youtube.com/watch?v=TdOS-0sIW-Y

डायरेक्टर बिमल रॉय और दिलीप कुमार की जोड़ी ने बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दीं. इनमें से एक फिल्‍म हैं ‘मधुमती’। ट्रेजेडी, रोमांस और थ्रिल से भरी इस फ़िल्म में एक बार फिर दिलीप कुमार और वैजयंती माला साथ दिखे. इसके गाने ‘दिल तड़प तड़प के कह रहा है…’, ‘सुहाना सफ़र और ये मौसम…’ को लोग आज भी बहुत पसंद करते हैं.

साल 1968 में आई फिल्‍म ‘संघर्ष’ में दिलीप कुमार के घुंघरू बांधे पैरों की थिरकन को हर किसी ने महसूस किया. इस गाने में दिलीप कुमार के ठुमके आपको भी थिरकने मजबूर कर देंगे. फिल्‍म में दिलीप कुमार और वैजयंती माला ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी.

साल 1976 में आई फिल्‍म ‘बैराग’ में दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी ने लोगों को खूब इम्‍प्रेस किया था. इस फिल्‍म के गाने ‘छोटी सी उमर में…’ में खूबसूरत सायरा और भोले-भाले दिलीप कुमार को कोई कैसे भूल सकता है. इस फिल्‍म के एक और गाने ‘मैं बैरागी नाचूं गाऊं…’ भी खूब हिट हुआ था.

https://www.youtube.com/watch?v=1jW9wMp7cJ8

Next Article

Exit mobile version