सरकार के भरोसे के बाद अब NPCI ने कहा: डेबिट कार्ड धोखाधड़ी को लेकर घबराने की जरुरत नहीं

मुंबई : बैंकों के डेबिट कार्ड की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आने के बाद नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज कहा कि ग्राहकों की सुरक्षा के लिये उचित कदम उठा लिये गये हैं. डेबिट कार्ड के करीब 32 लाख ग्राहकों पर इस सेंधमारी का असर पड़ा है. सुरक्षा में यह सेंध […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 22, 2016 9:31 PM

मुंबई : बैंकों के डेबिट कार्ड की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आने के बाद नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने आज कहा कि ग्राहकों की सुरक्षा के लिये उचित कदम उठा लिये गये हैं. डेबिट कार्ड के करीब 32 लाख ग्राहकों पर इस सेंधमारी का असर पड़ा है. सुरक्षा में यह सेंध हिताची पेमेंट सर्विसिज की प्रणाली में मालवेयर के जरिये हुई है. यह यस बैंक के एटीएम नेटवर्क को चलती है. एनपीसीआई का कहना है कि हाल के महीनों के दौरान जिन ग्राहकों ने संदिग्ध एटीएम नेटवर्क पर लेनदेन किया है उसी लेनदेन के आधार पर 32 लाख कार्ड में धोखाधड़ी का यह आंकडा सामने आया है.

रिजर्व बैंक प्रवर्तित एनपीसीआई ने आज एक वक्तव्य में कहा है, ‘हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि इन सभी कार्डों में धोखाधड़ी हुई है.’ इसमें कहा गया है कि केवल 641 ग्राहकों ने ही उनके साथ धोखाधड़ी की शिकायत की है. वक्तव्य में कहा गया है कि यदि किसी ग्राहक को उसके बैंक से कोई संदेश नहीं मिला है तो ग्राहक को यह आश्वासन दिया जा सकता है कि उसका डेबिट कार्ड जोखिम में नहीं है. एनपीसीआई देश में सभी तरह की खुदरा भुगतान प्रणाली का एक व्यापक संगठन है.

Next Article

Exit mobile version