चीन के बाद मंदी की चपेट में कनाडा, पीएम हार्पर का इनकार

टोरंटो : कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और चीन में आर्थिक मुसीबत के चलते कनाडा मंदी की चपेट में आ गया है. कनाडा की आर्थिक वृद्धि दर में इस साल की पहली तिमाही में 0.8 प्रतिशत की गिरावट के बाद अप्रैल से जून तक वार्षिक वृद्धि दर में 0.5 प्रतिशत की गिरावट रही. स्टैटिसटिक्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 2, 2015 11:51 AM

टोरंटो : कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और चीन में आर्थिक मुसीबत के चलते कनाडा मंदी की चपेट में आ गया है. कनाडा की आर्थिक वृद्धि दर में इस साल की पहली तिमाही में 0.8 प्रतिशत की गिरावट के बाद अप्रैल से जून तक वार्षिक वृद्धि दर में 0.5 प्रतिशत की गिरावट रही. स्टैटिसटिक्स कनाडा द्वारा कल जारी रिपोर्ट के मुताबिक लगातार दो तिमाहियों में आर्थिक वृद्धि नकारात्मक रहना तकनीकी भाषा में मंदी है. कनाडा विश्व की 11वीं सबसे बडी अर्थव्यवस्था वाला देश है और यह अमेरिका का सबसे बडा व्यापारिक साझीदार है.

वित्तीय संकट और महामंदी से कनाडाई अर्थव्यवस्था को इसके दक्षिणी पडोसी के मुकाबले बहुत कम नुकसान पहुंचा था. कनाडा में मंदी की खबर प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है जिनकी कंजर्वेटिव पार्टी को 19 अक्तूबर को होने वाले चुनाव में पहले से ही कडी टक्कर का सामना करना पड रहा है. रिकार्ड आर्थिक वृद्धि के बल पर चौथे कार्यकाल के लिए चुनाव प्रचार में जुटे हार्पर ने हालांकि यह स्वीकार करने से इनकार किया कि कनाडा मंदी की चपेट में है.

Next Article

Exit mobile version