पतंजलि आयुर्वेद ने रुचि सोया के लिए 4,350 करोड़ रुपये का किया भुगतान

नयी दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने किसी बड़ी कंपनी के अधिग्रहण का अपना पहला अभियान बुधवार को पूरा कर लिया है. हरिद्वार की इस कंपनी ने कहा है कि उसने दिवालिया प्रक्रिया के माध्यम से न्युट्रीला ब्रांड सोया उत्पाद बनाने वाली रुचि सोया पर नियंत्रण के लिए 4,350 करोड़ रुपये […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 18, 2019 10:25 PM

नयी दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने किसी बड़ी कंपनी के अधिग्रहण का अपना पहला अभियान बुधवार को पूरा कर लिया है. हरिद्वार की इस कंपनी ने कहा है कि उसने दिवालिया प्रक्रिया के माध्यम से न्युट्रीला ब्रांड सोया उत्पाद बनाने वाली रुचि सोया पर नियंत्रण के लिए 4,350 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. इस अधिग्रहण से पतंजलि को अपने खुद के खाद्य तेल ब्रांडों के साथ-साथ सोयाबीन तेल ब्रांड महकोश और रुचि गोल्ड पर भी नियंत्रण होगा.

सूत्रों ने कहा कि पतंजलि ने वित्तीय ऋणदाताओं के रुचि सोया पर 4,350 करोड़ रुपये का बकाये का भुगतान कर दिया है. उसने यह भुगतान 1,100 करोड़ रुपये की शेयर पूंजी और बाकी 3,250 करोड़ रुपये जुटाये के कर्ज के रूप में जुटायी गयी राशि से किया है. सूत्रों ने बताया कि पतंजलि आयुर्वेद द्वारा रूचि सोया का अधिग्रहण पूरा कर लिया गया है. यह राशि एस्क्रो खाते में स्थानांतरित कर दी गयी है और वित्तीय लेनदारों को वितरित की जा रही है.

संपर्क करने पर पतंजलि आयुर्वेद के प्रवक्ता एसके तिजारेवाला ने कहा कि हमने सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है और ऋण और इक्विटी की पूरी राशि जमा कर दी गयी है. अब, आधिकारिक तौर पर रुचि सोया पतंजलि समूह की कंपनी बन गयी है.

Next Article

Exit mobile version