”चीन के साथ ट्रेड वार की वजह से अमेरिका की आर्थिक वृद्धि में हो सकती है तेज गिरावट”

वाशिंगटन : अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के अर्थशास्त्रियों का मानना है कि ट्रंप का चीन के साथ व्यापार युद्ध इस साल और अगले साल आर्थिक वृद्धि में तेज गिरावट ला सकता है. इन अर्थशास्त्रियों ने साथ अगले साल के अंत से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी शुरू होने को लेकर चिंता भी जतायी है. नेशनल एसोसिएशन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2019 6:28 PM

वाशिंगटन : अमेरिका की शीर्ष कंपनियों के अर्थशास्त्रियों का मानना है कि ट्रंप का चीन के साथ व्यापार युद्ध इस साल और अगले साल आर्थिक वृद्धि में तेज गिरावट ला सकता है. इन अर्थशास्त्रियों ने साथ अगले साल के अंत से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी शुरू होने को लेकर चिंता भी जतायी है.

नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स से जुड़े 51 के अर्थशास्त्रियों के बीच कराये गये एक में अनुमान लगाया है कि आर्थिक वृद्धि दर 2018 के 2.9 फीसदी की तुलना से गिरकर 2019 में 2.3 फीसदी रह जायेगी. इससे पहले समिति ने जून में 2019 में आर्थिक वृद्धि के 2.6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था.

अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि 2020 के लिए जीडीपी वृद्धि दर गिरकर 1.8 फीसदी पर आ सकती है. उनका अनुमान है कि फिलहाल, अगले 12 महीनों तक मंदी आने की आशंका कम है, लेकिन अगले साल के अंत तक इसका जोखिम बढ़ सकता है.

Next Article

Exit mobile version