GAIL इंडिया के बीसी त्रिपाठी को तीसरे कार्यकाल देने से सरकार ने किया इनकार

नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक भुवन चंद्र त्रिपाठी को सरकार ने तीसरा कार्यकाल विस्तार देने से मना कर दिया है. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. त्रिपाठी (59 वर्ष) अगस्त, 2009 में कंपनी के चेयरमैन नियुक्त किये गये थे. सार्वजनिक क्षेत्र […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 29, 2019 4:49 PM

नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी प्राकृतिक गैस कंपनी गेल इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक भुवन चंद्र त्रिपाठी को सरकार ने तीसरा कार्यकाल विस्तार देने से मना कर दिया है. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. त्रिपाठी (59 वर्ष) अगस्त, 2009 में कंपनी के चेयरमैन नियुक्त किये गये थे. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं प्राकृतिक गैस कंपनी के इस शीर्ष पद पर बैठने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं. उनका पांच साल का दूसरा कार्यकाल 31 जुलाई को खत्म हो रहा है. अगले साल जनवरी में अपनी सेवानिवृत्त आयु पूरी होने तक वह विस्तार के पात्र हैं. बहरहाल, सरकार ने आगे और विस्तार देने से इनकार कर दिया.

इसे भी देखें : नये भवनों में नेचुरल गैस पाइप लाइन लगाना अनिवार्य हो

सूत्रों ने बताया कि उनके सेवा विस्तार के लिए इस साल की शुरुआत में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को सिफारिश भेजी थी, लेकिन नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उन्हें कार्यकाल विस्तार नहीं दिया. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है. हालांकि, विभाग ने त्रिपाठी का कार्यकाल नहीं बढ़ाने को लेकर कोई वजह नहीं बतायी है.

सूत्रों के अनुसार, आदेश में कहा गया है कि नये पूर्णकालिक चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक की नियुक्ति तक कंपनी निदेशक मंडल में शामिल सबसे वरिष्ठ निदेशक को अंतरिम चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार सौंपा जायेगा. कंपनी के निदेशक मंडल में अभी सबसे वरिष्ठ निदेशक (परियोजना) आशुतोष कर्नाटक हैं. उन्हें कंपनी का अंतरिम चेयरमैन बनाये जाने की संभावना है. कुछ महीने पहले नियुक्ति मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कर्नाटक के कार्यकाल को 16 महीने उनकी जून, 2020 में होने वाली सेवानिवृत्ति तक बढ़ा दिया था.

Next Article

Exit mobile version