पाकिस्तान को कतर से मिला तीन अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज

इस्लामाबाद/दोहा : नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तेल के धनी कतर से तीन अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज मिला है. कतर के शासक अमीर शेख तमीम बिन हमाद ने एक दिन पहले ही पाकिस्तान की यात्रा पूरी की है. उन्होंने पाकिस्तान के साथ व्यापार, धनशोधन रोधक और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2019 8:14 PM

इस्लामाबाद/दोहा : नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को तेल के धनी कतर से तीन अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज मिला है. कतर के शासक अमीर शेख तमीम बिन हमाद ने एक दिन पहले ही पाकिस्तान की यात्रा पूरी की है. उन्होंने पाकिस्तान के साथ व्यापार, धनशोधन रोधक और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने में सहयोग का भरोसा दिलाया है. कतर चौथा ऐसा देश है, जो पिछले 11 महीने में पाकिस्तान की मदद को आगे आया है. पाकिस्तान भुगतान संकट से जूझ रहा है.

इसे भी देखें : अमेरिका ने आईएमएफ को दी सलाह, पाकिस्तान को सशर्त दिया जाए वित्तीय राहत पैकेज

पाकिस्तान की इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार बढ़ते भुगतान संतुलन संकट से बाहर निकलने का प्रयास कर रही है. इससे पहले चीन ने पाकिस्तान को जमा और वाणिज्यिक कर्ज के रूप में 4.6 अरब डॉलर दिये थे. सऊदी अरब ने पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर की नकदी और बाद में भुगतान पर 3.2 अरब डॉलर की तेल सुविधा उपलब्ध करायी थी.

संयुक्त अरब अमीरात ने भी पाकिस्तान को दो अरब डॉलर नकद की मदद दी थी. कतर की ओर से पाकिस्तान को वित्तीय मदद की घोषणा उसके विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वित्तीय सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख ने ट्वीट कर कतर से वित्तीय मदद मिलने की पुष्टि की.

Next Article

Exit mobile version