अलीबाबा ने भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग मार्केट पर 7,000 करोड़ का दांव लगाया, ब्राजील व अमेरिका के बाद सर्वाधिक स्ट्रीमिंग भारत में

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी समूह अलीबाबा ने कभी भारतीय स्टार्टअप पेटीएम, जमैटो, बिगबास्केट और स्नैपडील का जबरदस्त समर्थन किया था. आज उसकी नजर उन भारतीय युवाओं पर है, जिनके पास सस्ते डेटा वाला स्मार्टफोन है और जो वीडियो स्ट्रीमिंग में दिलचस्पी रखते हों. टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा ने वीडियो एप वी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 3, 2019 6:37 AM

चीन की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी समूह अलीबाबा ने कभी भारतीय स्टार्टअप पेटीएम, जमैटो, बिगबास्केट और स्नैपडील का जबरदस्त समर्थन किया था. आज उसकी नजर उन भारतीय युवाओं पर है, जिनके पास सस्ते डेटा वाला स्मार्टफोन है और जो वीडियो स्ट्रीमिंग में दिलचस्पी रखते हों.

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक अलीबाबा ने वीडियो एप वी मेट में 100 मिलियन (6,957 करोड़ रुपये) का निवेश किया है. वी मेट भारत के वीडियो या सोशल वीडियो मार्केट में 2016 में लॉन्च हुआ था. बोस्टन कंस्लटिंग ग्रुप की रिपोर्ट के मुताबिक भारत का टॉप वीडियो स्ट्रीमिंग मार्केट है इसका बाजार पांच साल में 2023 तक पांच बिलियन डॉलर (30,000 करोड़ रुपये) का हो जायेगा.

अभी वर्तमान में टिकटॉक दुनिया का सबसे वैल्युबल स्टार्टअप है. वहीं चीन के बाइटडांस की वैल्यू आज 75 बिलियन डॉलर (5.21 लाख करोड़ रुपये) है. स्टैटिका पोर्टल के मुताबिक भारत में टिकटॉक के 200 मिलियन यूजर्स हैं. इस रेंज में वीमेट का सामना वीगो, केवाइ और रोस्पो से होगा. अलीबाबा की क्लाउट इंटेलीजेंस की इंटरनेशनल हेड सेलीना युआन ने कहा कि भारत हमारे लिए अहम बाजार है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक 2019 के मध्य तक हांग कांग में लिस्टिंग सेकंपनी 20 बिलियन डॉलर जुटायेगी.

ब्राजील व अमेरिका के बाद सर्वाधिक स्ट्रीमिंग भारत में

एप एनीस स्टेट ऑफ मोबाइल 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय युवाओं में वीडियो स्ट्रीमिंग को लेकर दिवानगी लगातार बढ़ती जा रही है. वीडियो स्ट्रीमिंग एप पर समय बितानेवालों की संख्या वर्ष 2016 से 2019 में 110 प्रतिशत बढ़ गयी है. यही नहीं ब्राजील और अमेरिका के बाद वीडियो स्ट्रीमिंग में भारतीय युवा तीसरे स्थान पर हैं.

Next Article

Exit mobile version