हीरो मोटोकॉर्प ने की टू व्हीलर्स पर 28 फीसदी की बजाय 18 फीसदी जीएसटी दर तय करने की मांग

नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बाइक और स्कूटर पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है. फिलहाल, बाइक और स्कूटर पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है. कंपनी ने कहा कि कर में कटौती से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 2, 2019 4:19 PM

नयी दिल्ली : देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने बाइक और स्कूटर पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है. फिलहाल, बाइक और स्कूटर पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है. कंपनी ने कहा कि कर में कटौती से देश भर में दोपहिया वाहनों के ग्राहकों को राहत मिलेगी. हीरो मोटो कॉर्प ने पिछले साल 80 लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री की है.

इसे भी पढ़ें : SIAM ने जीएसटी में यात्री वाहनों के दो कर दरों की मांग की

कंपनी के चेयरमैन पवन मुंजाल ने बयान में कहा कि दोपहिया वाहन जनता के लिए बुनियादी साधन हैं. इसे देखते हुए दोपहिया वाहनों को ‘विलासिता पूर्ण वस्तुओं’ पर 28 फीसदी जीएसटी की श्रेणी से निकालकर ‘आमतौर पर उपयोग वाली वस्तुओं’ पर 18 फीसदी जीएसटी की श्रेणी में लाये जाने की तुरंत जरूरत है.

उन्होंने कहा कि कर में कटौती करने से न सिर्फ लाखों दोपहिया वाहन ग्राहकों की मदद मिलेगी, बल्कि इस क्षेत्र पर निर्भर रहने वाली पूरी शृंखला को इससे फायदा मिलेगा. मुंजाल ने कहा कि समावेशी आर्थिक वृद्धि के निर्माण और उसे बनाये रखने के लिए वाहन क्षेत्र में वृद्धि सुनिश्चित करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि बीएस-6 उत्सर्जन नियमों के अनुपालन से दोपहिया वाहनों की लागत बढ़ेगी.

Next Article

Exit mobile version