निर्यातकों के संगठन फियो ने की रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास से ऋण प्रवाह बढ़ाने की अपील

नयी दिल्ली : निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) ने भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास से निर्यात क्षेत्र को ऋण प्रवाह सुगम बनाने की अपील की है. फियो ने कहा कि कोष की कमी की वजह से निर्यात प्रभावित हो रहा है. आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव दास […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2018 4:15 PM

नयी दिल्ली : निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) ने भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास से निर्यात क्षेत्र को ऋण प्रवाह सुगम बनाने की अपील की है. फियो ने कहा कि कोष की कमी की वजह से निर्यात प्रभावित हो रहा है. आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव दास ने रिजर्व बैंक के नये गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली है.

इसे भी पढ़ें : शक्तिकांत दास को गवर्नर बनाये जाने का फैसला गलत,पीएम मोदी को पत्र लिखूंगा : सुब्रह्मण्य स्वामी

फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि हमें उम्मीद है कि नये गवर्नर निर्यात क्षेत्र को ऋण का प्रवाह सुनिश्चित करेंगे, जो साल दर साल आधार पर घट रहा है. इससे निर्यातकों विशेषरूप से एमएसएमई क्षेत्र को नकदी की समस्या आ रही है. वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था कि वह वित्त मंत्रालय के साथ काम कर रहा है, ताकि निर्यातकों को पर्याप्त कोष उपलब्ध कराया जा सके.

उन्होंने कहा कि विनिमय दर बाजार से तय होती है, रिजर्व बैंक का हस्तक्षेप रुपये में तेज उतार-चढ़ाव के लिए जरूरी है, क्योंकि इससे निर्यातकों और आयातकों दोनों को फायदा नहीं होता. गुप्ता ने कहा कि नये गवर्नर सरकार और केंद्रीय बैंक के रूप में एक प्रभावशाली सेतु का काम करेंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को आवश्यक प्रोत्साहन दिया जा सके. देश से वस्तुओं का निर्यात अप्रैल-अक्टूबर 2018-19 में 13.27 फीसदी बढ़कर 191 अरब डॉलर रहा है.

Next Article

Exit mobile version