टेलीकॉम कंपनियों को अब शुल्क दरों की Online देनी होगी जानकारी

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई ने बुधवार को सभी दूरसंचार कंपनियों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों लिए पेश की जा रही शुल्क दर योजनाओं की रिपोर्ट उसके यहां ऑनलाइन दाखिल करें. कंपनियों से यह काम 30 जून से शुरू करने को कहा गया है. वहीं, दूरसंचार कंपनियों के प्रमुख संगठन सीओएआई ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 23, 2018 10:55 PM

नयी दिल्ली : दूरसंचार नियामक ट्राई ने बुधवार को सभी दूरसंचार कंपनियों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों लिए पेश की जा रही शुल्क दर योजनाओं की रिपोर्ट उसके यहां ऑनलाइन दाखिल करें. कंपनियों से यह काम 30 जून से शुरू करने को कहा गया है. वहीं, दूरसंचार कंपनियों के प्रमुख संगठन सीओएआई ने इतना कम समय दिये जाने को लेकर चिंता जतायी है.

इसे भी पढ़ें : ट्राई ने दी सफाई, नियमों के अनुरूप नहीं है रिलायंस जियो की अतिरिक्त सेवा पेशकश

ट्राई ने कहा है कि उसने शुल्क दर योजना की जानकारी ऑनलाइन देने के लिए एक पोर्टल का परीक्षण संस्करण पेश किया है. इससे उपभोक्ता सभी सेवा प्रदाताओं के शुल्क दर ऑनलाइन देख सकेंगे और उनकी तुलना कर सकेंगे. वहीं, सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज ने संपर्क करने पर कहा कि नियामक ने नये नियमों के पालन के लिए बहुत कम समय दिया है.

इस बीच, ट्राई ने कहा है कि देश में दूरसंचार ग्राहकों की कुल संख्या मार्च में एक बार फिर 120 करोड़ को पार कर गयी. मार्च, 2018 के अंत में यह संख्या 120.62 करोड़ तक पहुंच गयी. रिलायंस जियो को इस दौरान सबसे ज्यादा 94 लाख नये ग्राहक मिले. उसके ग्राहकों की कुल संख्या 18.65 करोड़ हो गयी. बाजार भागीदारी के हिसाब से एयरटेल 30.42 करोड़ ग्राहकों के साथ पहले स्थान पर रही. मार्च में 84 लाख नये ग्राहक उसके साथ जुड़े.

Next Article

Exit mobile version