कार्ल मार्क्स के दास कैपिटल की पांडुलिपि का एक पेज 5,23, 000 डॉलर में हुआ नीलाम

बीजिंग : क्या आप यह कभी सोच सकते हैं कि किसी लेखक की किताब की मूलप्रति लाखों डॉलर में नीलाम हो सकती है? यदि नहीं,तो चौंकिए मत. साम्यवाद के जनक कार्ल मार्क्स की एक पांडुलिपि का हस्तलिखित अकेला पृष्ठ 5,23,000 डॉलर में नीलाम हुआ है. माना जाता है कि यह पृष्ठ उनकी प्रसिद्ध किताब ‘दास […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 23, 2018 9:12 PM

बीजिंग : क्या आप यह कभी सोच सकते हैं कि किसी लेखक की किताब की मूलप्रति लाखों डॉलर में नीलाम हो सकती है? यदि नहीं,तो चौंकिए मत. साम्यवाद के जनक कार्ल मार्क्स की एक पांडुलिपि का हस्तलिखित अकेला पृष्ठ 5,23,000 डॉलर में नीलाम हुआ है. माना जाता है कि यह पृष्ठ उनकी प्रसिद्ध किताब ‘दास कैपिटल’ की एक पांडुलिपि का हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती : जिनके विचारों ने दुनिया बदल दी

मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह पृष्ठ सितंबर, 1850 से अगस्त, 1853 के बीच लंदन में मार्क्स के 1,250 पृष्ठ की टिप्पणियों का हिस्सा है, जिसके आधार पर उन्होंने अपनी पुस्तक दास कैपिटल को लिखा. मार्क्स के आर्थिक विचारों के विकास के अध्ययन की दृष्टि से ये टिप्पणियां महत्वपूर्ण हैं. पांडुलिपि के इस पृष्ठ को चीन के उद्यमी फेंग लुन ने नीलामी के लिए रखा था.

सोमवार को इसकी नीलामी की शुरुआती कीमत 3,00,000 युआन रखी गयी, जिसकी अंतिम बोली 33.4 लाख युआन (5,23,000 डॉलर) लगी. चीन के सरकारी पोर्टल china.org.cn के अनुसार, इसमें ब्रिटेन के बैंक अधिकारी जेम्स विलियम गिलबर्ट की किताब प्रैक्टिकल ट्रिटिस आन बैंकिंग (बैंक व्यवसाय पर व्यावहारिक निबंध) पुस्तक के उद्धरण और विश्लेषण शामिल हैं.

इस नीलामी में मार्क्स समकालीन चिंतक और उनके साथ मिल कर ‘ साम्यवादी घोषणापत्र ‘ लिखने वाले फ्रेडरिक एंजल्स की एक हस्तलिखित पांडुलिपि भी 16.7 लाख युआन में नीलाम हुई. यह पांडुलिपि नवंबर, 1862 में अखबार ऑलजेमेइने मिलिटरजेइटुंग में प्रकाशित एंजल्स के लोख की है. रिपोर्ट के अनुसार, इस मूलप्रति में एंजल्स ने एक लेख नवंबर 1862 में एलजेमेइन मिलिटरजेइटुंग अखबार के लिए लिखा था. इस साल मार्क्स की 200वीं जयंती है.

Next Article

Exit mobile version