अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए आरबीआइ के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का सूची में नाम

नयी दिल्ली : भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाके पूर्व गवर्नर डॉ रघुराम राजन के नाम की चर्चाअर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए हो रही है. वाल स्ट्रीट जर्नल नेक्लैरिवेट एनालिटिक्स नामक कंपनी के हवाले से खबर दी है कि राजन का नाम छह वैसे अर्थशास्त्रियोंकी सूची में है, जिनमें से किसी को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2017 4:57 PM

नयी दिल्ली : भारत के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाके पूर्व गवर्नर डॉ रघुराम राजन के नाम की चर्चाअर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के लिए हो रही है. वाल स्ट्रीट जर्नल नेक्लैरिवेट एनालिटिक्स नामक कंपनी के हवाले से खबर दी है कि राजन का नाम छह वैसे अर्थशास्त्रियोंकी सूची में है, जिनमें से किसी को नोबेल पुरस्कार दिया जा सकता है. इस सूची में उनका नाम शामिलकिये जाने की वजह उनके द्वारा कॉरपोरेट फिनांस के क्षेत्र में निर्णय लेेने की प्रक्रिया के लिए किये गये कार्य को बताया जा रहा है. वे अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के सबसे कम उम्र के गैर पश्चिमी मुख्य अर्थशास्त्री रहे. वे इस पद पर मात्र 40 साल की उम्र में पहुंच गये. इसी तरह वे अपने देश भारत में केंद्रीय बैंक के सबसे युवा गवर्नर बने.

क्लैरिवेट एनालिटिक्सनामक एक कंपनी जो एकेडमिक और साइंस्टिफिक रिसर्च पर काम करती है, उसनेइस पुरस्कार के संभावित दावेदार के रूप में डॉ राजन के नाम का उल्लेख किया है, जो उसके शोध कार्य पर आधारित है. यह कंपनी ऐसा कार्य पूर्व से करती रही है.

डॉ रघुराम राजन की गिनती दुनिया के सबसे प्रतिभाशली अर्थशास्त्रियों में होती है और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनका अमूल्य योगदान है.पिछले साल उन्होंने गवर्नर के रूप में दूसरा कार्यकाल लेनेसे इनकार कर अमेरिकामें अपने विश्वविद्यालय में पढ़ाने का निर्णय लिया. 2008 की आर्थिक मंदी के लिए 2005 में ही एक पेपर प्रजेंट कर रघुरामराजन ने पूर्व आकलन पेश कर दिया था.

हालांकि नोबेल पुरस्कार के लिए अनुमान लगाना बेहद मुश्किल होता है. अर्थशास्त्र के लिए नोबेल का एलान सोमवार को होगा.

Next Article

Exit mobile version