खुशखबरी! बाजार में जल्द आएगा 200 रुपये का नया नोट, मिली अनुमति

नयी दिल्ली : सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये का नोट जारी करने की अनुमति दे दी है. इससे छोटे मूल्य के करेंसी नोटों से दबाव कम करने में मदद मिलेगी. वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 23, 2017 2:50 PM

नयी दिल्ली : सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये का नोट जारी करने की अनुमति दे दी है. इससे छोटे मूल्य के करेंसी नोटों से दबाव कम करने में मदद मिलेगी.

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार 200 रुपये का बैंक नोट जारी करने की अनुमति दे दीहै. नया 200 का नोट जल्द चलन में आने की उम्मीद है.

सूत्रों ने कहा कि 200 का नोट छापने की प्रक्रिया शुरू होने से देश में करेंसी की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी. पिछले साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद केंद्रीय बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया था और साथ ही 2,000 रुपये का नोट पेश किया था.

RBI ने बंद की 2,000 रुपये के नोटों की छपाई, जल्द आपके हाथ में होंगे 200 रुपये के नये नोट

ऐसे में माना जा रहा है कि 200 रुपये का नोट आने के बाद लोगों को 2,000 रुपये की ऊंचे मूल्य की मुद्रा की वजह से जो दिक्कतें आ रही हैं उन्हें कम किया जा सकेगा. इसके अलावा रिजर्व बैंक ने 50 का नया फ्लोरेसेंट ब्लू नोट भी पेश किया है.

आपको बता दें कि ऐसी रिपोर्ट आयी थी कि नोटबंदी के बाद जारी किये गये नये 2000 रुपये के नोट की अवैध तरीके से होर्डिंग की गयी है यही नहीं इसकी कालाबाजारी भी हुई है. आरबीआइ का प्रयास है कि किसी तरह जाली नोटों पर लगाम लगायी जाये. जानकारों की मानें तो 200 रुपये के नोट के दो फायद होंगे. पहला, कैश लेन-देन में आसानी होगी. दूसरा, इससे कुल करंसी में छोटे नोटों की संख्या बढ़ जाएगी.

Next Article

Exit mobile version