आपके मॉडर्न गैजेट्स को चौपट कर सकती हैं कंप्यूटर चिप की खामियां

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि उच्च क्षमता वाले कंप्यूटरों की चिप की खामियों से आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स नाकाम हो सकते हैं. इन वैज्ञानिकों में से एक भारतीय मूल के भी हैं. अमेरिका के वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया है कि वे ऑन-चिप कम्युनिकेशंस प्रणाली को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 17, 2018 8:56 PM

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि उच्च क्षमता वाले कंप्यूटरों की चिप की खामियों से आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक्स नाकाम हो सकते हैं. इन वैज्ञानिकों में से एक भारतीय मूल के भी हैं.

अमेरिका के वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया है कि वे ऑन-चिप कम्युनिकेशंस प्रणाली को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं और पूरे कंप्यूटर चिप का जीवनकाल कम हो सकता है.

शोधकर्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर नुकसानदेह हमलों को रोकने के तरीके के रूप में कंप्यूटर चिप की कमजोरियों को समझने के लिए शोध करते रहे हैं.

एेपल और सैमसंग जैसी कुछ कंपनियों पर आरोप लगाया गया है कि वे अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों में कमजोरियों का फायदा उठाते हैं और सॉफ्टवेयर अपडेट भेजते हैं जो उपभोक्ताओं को नए उत्पादों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने की खातिर जानबूझकर पहले के फोन मॉडलों को धीमा कर देते हैं.

Next Article

Exit mobile version