जानिये आपके घर का आकार, आय का साधन क्यों जानना चाहता है फेसबुक

नयी दिल्ली : फेक न्यूज, धोखाधड़ी जैसे कई गंभीर मामलों पर सोशल मीडियो को लेकर सवाल उठते रहे हैं. साल 2018 फेसबुक के लिए भी कठिन रहा. फेसबुक ने सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिये लेकिन इन दिनों फेसबुक फिर चर्चा में है. इस बार फेसबुक का कदम हैरान करने वाला माना जा रहा है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 17, 2018 1:53 PM

नयी दिल्ली : फेक न्यूज, धोखाधड़ी जैसे कई गंभीर मामलों पर सोशल मीडियो को लेकर सवाल उठते रहे हैं. साल 2018 फेसबुक के लिए भी कठिन रहा. फेसबुक ने सुरक्षा को लेकर कई फैसले लिये लेकिन इन दिनों फेसबुक फिर चर्चा में है. इस बार फेसबुक का कदम हैरान करने वाला माना जा रहा है.

फेसबुक ने पेटेंट के लिए युनाईटेड स्टेट पेटेंट और ट्रेडमार्क की वेबसाइट पर अनुरोध किया गया है. इस पेटेंट में है कि फेसबुक यह योजना बना रहा है कि आप कैसे और किस स्थिति में और कहां रहते हैं जैसी अहम जानकारियां भी फेसबुक मांगेगा. इसका सीधा अर्थ है कि फेसबुक के पास आपकी जितनी जानकारियां हैं उससे ज्यादा के लिए फेसबुक आग्रह करेगा,

इस पेटेंट में हैरान करने वाली बात यह है कि आपके घर का आकार कितना है, आपके परिवार में कितने सदस्य हैं. आप जिसकी तस्वीर शेयर कर रहे हैं उससे आपका संबंध क्या है. ऐसी कई अहम जानकारियां है जो आपको मुख्यत : आधार कार्ड और राशन कार्ड में भी जरूरत नहीं होती. आपके घर का आकार, आय का साधन जैसी जानकारियां बेहद अहम औऱ निजी है.
आप सोच रहे होंगे कि फेसबुक यह जानकारी आपकी सुरक्षा के लिए मांग रहा है. बिल्कुल नहीं, एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार फेसबुक यह बेद निजी जानकारी इसलिए मांग रहा है क्योंकि वह आपकी क्षमता और आय के आधार पर विज्ञापन दिखा सके. आप गांव में रह रहे हैं या शहर में इस आधार पर आपको विज्ञापन दिखाया जायेगा.
फेसबुक के पास पहले से यह जानकारी है कि आपके कौन- कौन से रिश्तेदार हैं और आपसे उनका क्या रिश्ता है. आप कई बार फेसबुक पर फोटो अपलोड करते वक्त उनसे आपका रिश्ता जाहिर करते हैं. कंपनी ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है हाल में ही फेसबुक ने एक वीडियो चैट डिवाइस लांच किया है.

Next Article

Exit mobile version