इस भारतीय स्टार्टअप ने फेसबुक की AI चुनौती को सबसे पहले किया Solve…!

वाशिंगटन : बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि फेसबुक द्वारा 2015 में शुरू की गयी एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा करने वाली वह पहली कंपनी बन गयी है. यह चुनौती 20 हिस्सों में बंटी एक मुश्किल प्रक्रिया थी. एक विशेष दृष्टिकोण को अपनाते हुए डाटावल एनालिटिक्स ने सभी 20 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 2, 2017 3:51 PM

वाशिंगटन : बेंगलुरु की एक स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि फेसबुक द्वारा 2015 में शुरू की गयी एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) चुनौती को सफलतापूर्वक पूरा करने वाली वह पहली कंपनी बन गयी है.

यह चुनौती 20 हिस्सों में बंटी एक मुश्किल प्रक्रिया थी. एक विशेष दृष्टिकोण को अपनाते हुए डाटावल एनालिटिक्स ने सभी 20 लक्ष्यों को पूरा किया है.

इन्हें 20 क्यूए बीएबीआई टास्क कहा जाता है, जिसे कंपनी ने 100%एक्यूरेसी के साथ पूरा किया है. कंपनी की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस टेस्ट का आयोजन फेसबुक AI रिसर्च (फेयर) ने किया था.

इसका मकसद AI आधारित कार्यक्रमों के प्रदर्शन समझना और उनका आकलन करना था. डाटावल एनालिटिक्स का मुख्यालय शिकागो में है लेकिन उसका परिचालन कार्यालय बेंगलुरु में है.

इसकी स्थापना भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल शशि किरन और लेफ्टिनेंट कर्नल नवीन जेवियर ने की थी. इस कंपनी की टीम को प्रमुख उद्यमी, नवोन्मेषक, नीति निर्माता और विचारक सैम पित्रोदा से प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है.

पित्रोदा कंपनी के चेयरमैन हैं. पित्रोदा ने कहा, फेसबुक ने इस टेस्ट को 2015 में बनाया था. कई वैश्विक कंपनियों ने इसके लिए बहु प्रयास किये हालांकि पूर्व में कोई भी कंपनी सफल नहीं हुई.

डाटावल ने एक नयी स्वाभाविक तौर पर भाषा समझने वाली एक तकनीक विकसित की है, जिसका अधिकांश ध्यान इनसानों के भाषा समझने और समस्या को सुलझाने के पूरे तरीके पर आधारित प्रणाली से है.

Next Article

Exit mobile version