Home Remedies For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को घर पर ही करें कंट्रोल

Home Remedies For High Blood Pressure: वैसे इस समय 28 की उम्र के बाद ही व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं. आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और घरेलू उपाय…

By Shweta Pandey | February 19, 2024 10:19 AM

Home Remedies For High Blood Pressure: देश में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हाई ब्लड प्रेशर यानी बीपी के दौरान शरीर की धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है. जिसका सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. सिर्फ बीपी ही नहीं बल्कि इससे अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है. वैसे इस समय 28 की उम्र के बाद ही व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है. आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और घरेलू उपाय…

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

  • उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण कुछ इस प्रकार है.
  • सिर में तेज दर्द.
  • उठते और बैठते समय चक्कर आना.
  • सांस लेने में दिक्कत होना.
  • नींद न लगना.

हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय

Also Read: इस विटामिन की कमी से होता है चेहरे पर ब्लैक स्पॉट्स, जानें घरेलू उपाय

आंवले का रस

एक चम्मच आँवले का रस और उसमें शहद मिलाकर सुबह और शाम लें. इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा.

काली मिर्च

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आधे गिलास गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर मिक्स कर लें और दो-दो घंटे के बाद पीते रहें. इससे बीपी कंट्रोल में रहेगा.

नींबू का उपयोग

हाई ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर पीना चाहिए. इसके प्रयोग से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है.

करेला

हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपाय करेला है. जो लोग उच्च रक्तचाप से परेशान हैं उन्हें प्रतिदिन आधा गिलास करेला का जूस पीना चाहिए ताकि यह कंट्रोल में बना रहे.

Also Read: सुबह में अंकुरित अनाज खाने के फायदे

मेथीदाना

हाई बीपी के मरीजों को कम से कम 3 ग्राम मेथीदाना पाउडर सुबह-शाम को पानी के साथ लेना चाहिए. इससे उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है.

नारियल पानी

आप अगर हाई बीपी को कंट्रोल में करना चाहती हैं तो आज से ही पूरे दिन में 2-3 बार नारियल पानी पीना शुरू कर दें. इसके प्रयोग से हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है.

Next Article

Exit mobile version