बिहार: लोकसभा चुनाव को लेकर भारत-नेपाल बॉर्डर पर बढ़ेगा पहरा, तस्करों पर नकेल कसने की तैयारी

Loksabha Election 2024: बिहार से सटे भारत-नेपाल बॉर्डर इलाके पर चौकसी अब बढ़ा दी जाएगी. जानिए चुनाव को लेकर तैयारी

By ThakurShaktilochan Sandilya | February 20, 2024 1:18 PM

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बिहार में भी तैयारियां तेज हो गयी हैं. वहीं बिहार से सटे नेपाल के बॉर्डर इलाकों में चौकसी और अधिक तेज कर दी गयी है. आगामी चुनाव को लेकर दोनों देश के अधिकारियों की बैठक हुई है. दोनों देशों की सुरक्षा एजेंसियां इसे लेकर अलर्ट मोड में आ गयी है. नेपाल के बॉर्डर इलाकों को शराब, ड्रग्स व हथियार तस्करी के लिए धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता रहा है. चुनाव को लेकर भी इन मामलों पर लगाम लगाने की तैयारी दोनों देशों के अधिकारी मिलकर कर रहे हैं. इसके लिए रणनीति तैयार की जा रही है. पिछले सप्ताह भी दोनों देशों के अधिकारियों ने बैठक की और एक-दूसरे को सहयोग करने का आश्वासन दिया.

बिहार के भारत-नेपाल बॉर्डर इलाकों की तैयारी

बिहार के भारत-नेपाल बॉर्डर इलाकों से जाली नोट, शराब और गांजा व ड्रग्स वगैरह की अवैध तरीके से तस्करी की जाती है. आए दिन अलग-अलग बॉर्डर इलाकों से दोनों देशों में कार्रवाई की जाती रही है. कई तस्कर गिरफ्तार हुए हैं. वहीं आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर यह आशंका जतायी जा रही है कि बॉर्डर इलाके का इस्तेमाल तस्करी के लिए किया जाएगा और शराब वगैरह का खेप बिहार भेजा जा सकता है. जिसे लेकर दोनों देशों के अधिकारियों ने इसपर लगाम लगाने के लिए आपस में बातचीत करके तैयारी शुरू कर दी है.

किशनगंज में दोनों देशों के पदाधिकारियों की बैठक

किशनगंज के दिघलबैंक थाने में आगमी चुनाव की तैयारियों को लेकर हाल में बैठक की गयी. एसडीएम ने दोनों देश के सुरक्षा एजेंसियों के साथ बैठक की. बैठक में प्रशासनिक पदाधिकारी के अलावे एसएसबी, नेपाल के एपीएफ व नेपाली पुलिस के अधिकारी भी शामिल रहे.

सीमावर्ती क्षेत्र में होगी विशेष तैयारी

अधिकारियों को संबोधित करते हुए एसडीएम लतीफुर रहमान अंसारी ने कहा कि चुनाव को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र में विशेष तैयारी की जा रही है.उन्होंने नेपाल के अधिकारियों से बातचीत करते हुए शराब की तस्करी व (नारकोटिक्स) मादक पदार्थों की तस्करी पर पूर्णता रोक लगाने के लिए परस्पर सहयोग की बात कही. स्थानीय पुलिस व सीमा की सुरक्षा में तैनात एसएसबी के साथ संयुक्त पेट्रोलिंग कर चयनित स्थान पर छापेमारी व सीमावर्ती क्षेत्र के सभी रूटों पर और पेट्रोलिंग बढ़ाने की बात भी कही गयी.

वाहन चेकिंग समेत ये काम किए जाएंगे..

सीडीपीओ गौतम कुमार ने पुलिस को सघन वाहन चेकिंग, शराब तस्करी सहित चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वाले असामाजिक तत्वों की पहचान पर उसके विरोध निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. वहीं भारत नेपाल सीमा के सुरक्षा में तैनात एसएसबी अधिकारियों से जानकारी लेते हुए सीमावर्ती क्षेत्र की भौगोलिक स्थितियों के बारे में जाना तथा सीमावर्ती क्षेत्र में आने जाने वाले लोगों ,वाहन की सघन जांच के साथ-साथ तस्करी पर रोक लगाने को लेकर पेट्रोलिंग बढ़ाने की बात कही गयी.इसके साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र के संवेदन व अतिसंवेदनशील बुथों की जानकारी ली और जनसभा के लिए स्थान व हेलीपैड की जगह के बारे में विस्तार से जानकारी लिया.

सुपौल में भी दोनों देशों के पदाधिकारियों की हुई बैठक

सुपौल में डीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में इंडो-नेपाल समन्वय समिति की बैठक हुई. जहां सीमा सुरक्षा, लोकसभा चुनाव समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के बाद आम सहमति बनी. आयोजित बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में आपसी सहयोग पर विशेष चर्चा हुई. हाल के दिनों में नेपाल के सुनसरी जिले के सुनसरी पुल पर वहां जांच के दौरान 1.82 करोड़ नेपाली जाली नोट व भारतीय नंबर की स्कार्पियो के साथ एक व्यक्ति की गिरफ्तारी पर भी चर्चा हुई. वहीं इसके साथ-साथ आसन्न लोकसभा चुनाव में वांछित अपराधियों की धड़-पकड़ व आपसी सहयोग पर समन्वय बनी.

लोकसभा चुनाव में नेपाल के अधिकारियों ने प्रशासनिक मदद का दिया भरोसा


आयोजित बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में आपसी सहयोग पर विशेष चर्चा हुई.बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में डीएम ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई में संभावित है. नेपाल के दो जिले हमारे जिले से सटते है. बॉर्डर क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो. इसके लिए आयोजित इंडो-नेपाल कि समन्वय बैठक में नेपाल के सुनसरी और सप्तरी जिले के सीडीओ से आग्रह किया गया. दोनों ही सीडीओ ने अपना कमिटमेंट स्पष्ट किया करते कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने में जो मदद हो सकेगा वो करेंगे. बैठक के दौरान पुलिस की सामान्य बातें जिसमे अवैध हथियार, तस्करी, शराब तस्करी, नशीली दवा की तस्करी के साथ-साथ जाली नोटों पर भी चर्चा की गई है.

Next Article

Exit mobile version