धनबाद-चंद्रपुरा रेलखंड का डायवर्जन प्लान फाइनल, बनेगी वैकल्पिक रेललाइन

वर्तमान धनबाद-चंद्रपुरा रेलमार्ग पर भविष्य में संभावित खतरे को देखते हुए वैकल्पिक लाइन तैयार होनी है. डीआरएम ने बताया कि इसके लिए डायवर्जन प्लान फाइनल हो चुका है. वहीं डीसी लाइन में धनबाद से जमुनियाटांड़ से पहले तक पूर्व से डबल लाइन बिछी हुई है.

By Prabhat Khabar | February 2, 2024 5:54 AM

धनबाद : रेलवे धनबाद-चंद्रपुरा के बीच वैकल्पिक रेललाइन का निर्माण करेगी. इस पर करीब 478.37 करोड़ रुपये खर्च होंगे. गुरुवार को संसद में पेश अंतरिम बजट में नये ट्रैक के लिए नौ करोड़ 99 लाख 98 हजार रुपये आवंटित किये गये. धनबाद रेल मंडल प्रबंधक कमल किशोर सिन्हा ने अपने कार्यालय सभागार में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मल्टी ट्रैकिंग प्रोजेक्ट के तहत धनबाद में पांच रेलवे ट्रैक होंगे. इसके लिए हावड़ा-नयी दिल्ली रेलमार्ग पर प्रधानखंता से पहाड़पुर तक तीन नयी लाइन बिछाई जायेंगी. दो लाइन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के तहत बिछाई जायेंगी, जबकि एक नयी लाइन को बिछाने की योजना है. इसके लिए बजट में फंड स्वीकृत हो गया है. धनबाद-चंद्रपुरा वैकल्पिक रेल मार्ग के लिए भी राशि आवंटित हो गयी है. जल्द ही काम शुरू किया जायेगा. श्री सिन्हा ने बताया कि जो काम पहले से चल रहे हैं और प्रस्तावित हैं, उसके लिए फंड आवंटित हुआ है. मौके पर एडीआरएम ऑपरेशन विनीत कुमार, सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार, सीनियर डीओएम अंजय तिवारी आदि भी मौजूद थे.

वर्तमान रेलखंड पर खतरे को देखते हुए हो रही तैयारी

वर्तमान धनबाद-चंद्रपुरा रेलमार्ग पर भविष्य में संभावित खतरे को देखते हुए वैकल्पिक लाइन तैयार होनी है. डीआरएम ने बताया कि इसके लिए डायवर्जन प्लान फाइनल हो चुका है. तेतुलमारी, निचितपुर, मतारी, तेलाे और धनबाद 43.8 किलोमीटर का वाइ कनेक्शन समेत लाइन तैयार करने के लिए फंड आवंटित हो गया है. वहीं डीसी लाइन में धनबाद से जमुनियाटांड़ से पहले तक पूर्व से डबल लाइन बिछी हुई है, लेकिन जमुनियाटांड़ से चंद्रपुरा तक 7.3 किमी लंबा रेलमार्ग सिंगल लाइन होने से परेशानी होती है. ऐसे में चंद्रपुरा से जमुनियाटांड़ तक लाइन के दोहरीकरण का काम होना है. इसके लिए बजट में फंड की स्वीकृति दी गयी है. काम पूरा होने पर डीसी लाइन का पूरी तरह से दोहरीकरण हो जायेगा.

गोमो में फ्लाइओवर के लिए 50 करोड़ स्वीकृत

गोमो स्टेशन के पास फ्लाइओवर का निर्माण चल रहा है. बजट में इसके लिए 50 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गयी है. प्रधानखंता से सिंदरी के बीच रेल मार्ग के दोहरीकरण प्रोजेक्ट को बजट में 10 करोड़ की स्वीकृति मिली है. इस मार्ग के दोहरीकरण से धनबाद-टाटा रेल मार्ग पर यातायात सुगम होगा.

धनबाद रेल मंडल को मिलीं ये योजनाएं

-पारसनाथ-मधुबन-गिरिडीह 49 किमी नयी रेललाइन

-गढ़वा रोड-रामना लाइन का दोहरीकरण

-धनबाद-सोननगर 291 किमी तक बिछेगी तीन लाइन

-गढ़वा रोड में 10 किमी आरओआर का काम

-प्रधानखंता-पाथरडीह बाजार-भोजूडीह 17.1 किमी लाइन का दोहरीकरण

-सिंदरी मार्शलिंग यार्ड रेलवे तैयार करेगा

-सोननगर से अंडाल तक मल्टी ट्रैकिंग तैयार होगी

-राष्ट्रीय राजमार्ग व राज्य राजमार्ग सड़क के समपार फाटकों पर रबरीकृत पैड

-कतरासगढ़-निचितपुर, मतारी-गोमो, गोमो-तेलो, गोमो-खानूडीह, हजारीबाग रोड-केश्वरी, प्रधानखंता-मानपुर, भूली-तेतुलमारी समपार फाटक टू के बदले ओवरब्रिज का निर्माण

-गोमो-पतरातू, प्रधानखंता से मानपुर के बीच आठ फाटक की जगह अंडरपास का निर्माण

-प्रधानखंता-मानपुर 43.45 किमी लाइन का नवीकरण किया जायेगा

Also Read: धनबाद : भारत जोड़ो न्याय यात्रा का एसएसपी व एसडीएम ने लिया रात्रि विश्राम स्थल का जायजा

Next Article

Exit mobile version